सरकार की अनुमति के बिना भारतीय नहीं घूम सकते इन जगहों पर, जानिए कैसै मिलेगी परमिशन

भारतीय को भी लेनी पड़ती है इन जगह जाने से पहले परमिशन

Indian Tourist Place: भारत एक विविधताओं वाला देश है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। देश में आकर्षित पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है, जिसको देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। बता दें कि भारत में कई ऐसी जगह है जहां घूमने के लिए इंडियन को भी परमिशन लेनी पड़ती है। संवेदनशील, जनजातियों का संरक्षण और आंतरिक सुरक्षा के कारण भारतीय को इन जगह पर जाने के लिए परमिशन की जरूरत होती है और ऐसा नहीं करने पर कानून का भी प्रावधान है।

– लक्षद्वीप

केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप अपने समुद्री तटों के लिए देशभर में काफी प्रसिद्ध है। यहां मौजूद टोटल 36 द्वीप में से केवल 10 ही द्वीप घूमने की परमिशन है। हालांकि इन द्वीपों पर जाने के लिए भी पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मात्र 50 रुपये देने होते है, जिसके बाद यहां की इनर लाइन में जाने का परमिट ले सकते हैं।

– नागालैंड

देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से नागालैंड, यहां घूमने के लिए विवश करता है। कोहिमा, वोखा, मोकोकचुंग, दीमापुर, किफिरे और मोन जैसी कई नागालैंड की जगहों पर जाने के लिए परमिशन लेनी जरुरी है। बता दें कि पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और कुछ रुपये देकर यहां जाया जा सकता है। हालांकि यहां पर दो प्रकार के परमिट हैं, एक जिसमें मात्र 50 रुपये में 15 दिनों के लिए व दूसरा है 100 रुपये में 30 दिनों के लिए।

– लद्दाख

लद्दाख शानदार पर्यटक स्थलों में से एक है जहां घूमने का अपना ही मजा है। नुब्रा घाटी, खारदुंग ला पास, त्सो मोरीरी लेक, पैंगाँन्ग त्सो लेक, दाह, हनु विलेज, न्योमा, टर्टूक, डिगर ला और तंग्यार जैसे लद्दाख के पर्यटक स्थल में जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है। जिसके लिए राष्ट्रीयता प्रमाण की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और 30 रुपये देने होते हैं, जिसकी वेलिडिटी मात्र एक दिन के लिए ही होती है।

– अरुणाचल प्रदेश

भारत के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित अरुणाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए देशभर में जाना जाता है। जिसकी कई जगह पर जाने के लिए इनर लाइन परमिट लेना होता है। ईटानगर, रोइंग, तवांग, बोमडिला, पासीघाट, भालुकपोंग, जीरो और अनिनी जगहों पर इनर लाइन परमिट के लिए पहचान पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा 100 रुपये देने होते है, जो 30 दिनों के लिए वैलिड रहते है।

Exit mobile version