India vs South Africa 3rd ODI : भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हराया, सीरीज 2-1 से अपने नाम की

India vs South Africa 3rd ODI

India vs South Africa 3rd ODI : भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला गुरुवार (21 दिसंबर) को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला गया। टीम इंडिया ने इस मैच में साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने इस सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत के लिए संजू सैमसन और तिलक वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। इन बल्लेबाजों की वजह से ही टीम इंडिया 296 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। जवाब में पूरी साउथ अफ्रीकी टीम 218 रनों पर ऑल आउट हो गई।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए। भारतीय टीम ने इस मैच में रजत पाटीदार को मौका दिया, जिनका ये इंटरनेशनल डेब्यू था। पाटीदार (22) ने कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर तेज शुरुआत की। हालांकि, वो जल्द ही आउट हो गए। इस दौरान टीम के लिए सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले बल्लेबाज संजू सैमसन रहे। सैमसन के बल्ले से तीसरे वनडे में 6 चौके और तीन छक्कों की मदद से 114 गेंदों में 108 रनों की पारी निकली। वहीं दूसरे सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले बल्लेबाज तिलक वर्मा रहे। वर्मा के बल्ले से 77 गेंदों में 52 रनों की पारी निकली। जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल हैं।  आखिरी ओवरों में रिंकू सिंह ने सिर्फ 27 गेंदों में ताबड़तोड़ 38 रन कूटकर टीम को दमदार स्कोर तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज ब्यूरेन हेंड्रिक्स (3 विकेट) ने सबसे सफल रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने शानदार शुरुआत की। पिछले मैच के शतकवीर टोनी डीजॉर्जी और रीजा हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए तेजी से 59 रन बना लिए थे। हालांकि, अर्शदीप सिंह ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने सीरीज में लगातार तीसरी बार रीजा हेंड्रिक्स (19) को अपना शिकार बनाया। रासी वान दर दुसें (2) एक बार फिर कुछ खास नहीं कर सके। डीजॉर्जी (81) और कप्तान एडन मारक्रम (36) के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की अच्छी साझेदारी हुई। टीम का स्कोर 141 पहुंचा था कि साउथ अफ्रीकी कप्तान वॉशिंगटन सुंदर (2 विकेट) के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलने गए और अपना विकेट गंवा बैठे। यहां से साउथ अफ्रीका की पारी बिखरनी शुरू हुई और 141 पर 2 से 218 पर ढेर हो गई। भारत ने 78 रन से मुकाबला और सीरीज अपने नाम किया।

IND vs SA ODI : साई सुदर्शन और अर्शदीप सिंह चमके, ऋतुराज ने किया निराश

Exit mobile version