Stanford University Report : भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, कोरोना काल में वैक्सीनेशन ने बचाई लाखों लोगों की जिंदगियां

Stanford University Report

Stanford University Report : कोरोना काल में भारत ने अपने स्तर पर हर एक सराहनीय कदम उठाया है। जिसकी विदेशों तक में तारीफ हुई हैं। भारत सरकार ने देश में कई लोगों की जान बचाई। साथ ही विदेशों में भी लोगों की जान बचाई है। दुनिया भर में भारतीय टीकाओं ने कोरोना वायरस को रोकने में अहम भूमिका निभाई है। अब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने हीलिंग द इकोनॉमी (Stanford University Report) रिपोर्ट जारी की है। जिसमें भारत सरकार के कदमों की सराहना की गई हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की रिपोर्ट

बीते दिन देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh L. Mandaviya) ने स्टैनफोर्ड में आयोजित ‘द इंडिया डायलॉग’ सम्मेलन में ये रिपोर्ट जारी की है। केंद्रीय मंत्री इस सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शामिल हुए थे। इस रिपोर्ट में शुरुआती लॉकडाउन से लेकर टीकाकरण तक लोगों के लिए जारी पैकेज के प्रभावनों का विस्तृत विश्लेषण किया गया। साथ ही इसमें कृषि, गरीब, एमएसएमई, मजदूर और अन्य वर्ग के लोगों के लिए जारी हुआ पैकेज का भी विश्लेषण था। इसके अलावा कोरोना वायरस को लेकर भारत की रणनीति की भी समीक्षा की गई।

रिपोर्ट में मोदी सरकार की हुई जमकर तारीफ

रिपोर्ट (Stanford University Report) में भारत के सही समय पर सही फैसलों की तारीफ की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 11 अप्रैल 2020 तक देश में कोरोना संक्रमण की संख्या लगभग 7500 तक थी। जो आने वाले समय में 2 लाख तक पहुंच सकती थी। लेकिन सही समय पर लगे लॉकडाउन से लगभग दो लाख लोगों की जान बच गई हैं। साथ ही टीकाकरण अभियान से 34 लाख लोगों की जान बची है। इसके अलावा समय-समय पर उठाए गए सराहनीय कदमों से देश का लगभग 18.3 अरब डॉलर का नुकसान होने से बचा है।

रिपोर्ट (Stanford University Report) में भारत के कदमों की बहुत ज्यादा तारीफ की गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत को पहली लहर की पीक पर पहुंचने के लिए 175 दिन लगे थे। जबकि इटली, रूस, फ्रांस, जर्मनी और कनाडा जैसे देशों में केवल 50 दिनों में ही कोरोना के मामले चरम पर पहुंच गए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की भी तारीफ की। उन्होंने (Mansukh L. Mandaviya) कहा- प्रधानमंत्री (Narendra Modi) के नेतृत्व में ही हमने कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए रणनीति बनाई और अपनाई। इसी वजह से समय रहते देश कोरोना से मुक्त हो सका।

Exit mobile version