IND vs NZ: भारत को रैंकिंग में बड़ा फायदा, चौथे स्थान से सीधे टॉप पर पहुंची टीम इंडिया

ICC ODI Ranking 2023

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 के बड़े अंतर से हराकर बड़ी जीत अपने नाम की है। इस जीत के साथ भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक वनडे टीम बन गयी है। नए साल में भारत का आगाज काफी शानदार रहा है। पहले श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद अब न्यूजीलैंड टीम भी इसी पाले में जा गिरी। वहीं इस सीरीज में शर्मनाक हार के बाद न्यूजीलैंड को भारी नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड टीम रैंकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गई।

𝗡𝗨𝗠𝗕𝗘𝗥 1️⃣ 𝗜𝗡 𝗢𝗗𝗜𝘀!

Congratulations #TeamIndia 👏👏 pic.twitter.com/pjzuPZ4ENt

— BCCI (@BCCI) January 24, 2023

114 रेटिंग के साथ भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में टॉप पर

सीरीज से पहले न्यूजीलैंड टीम पहले पायदान पर थी। वहीं, भारत ने पहला वनडे 12 रनों से अपने नाम किया। दूसरे मैच को 8 विकेटों स जीता और तीसरा वनडे 90 रनों से अपने नाम करने के साथ ही न्यूजीलैंड को नंबर-1 से भी हटा दिया। भारतीय टीम को यह सीरीज जीतने के साथ बड़ा फायदा हुआ और 114 रेटिंग प्वाइंट के साथ भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड टीम 113 रेटिंग के साथ मौजूद है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, तो न्यूजीलैंड टीम 11 रेटिंग प्वाइंट के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई।

आखिरी मैच में 90 रन से भारत को मिली थी जीत

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच बुधवार को खेला गया। इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया ये मैच भी भारत के नाम रहा और भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से पटखनी दी। इस तरह से ये सीरीज 3-0 के अंतर से भारत ने अपने नाम किया। इस पहले खेले गए दोनों मैच भी टीम ब्लू के नाम रहा है। पहले मैच में 12 रन से तथा दूसरे मैच में 8 विकेट से भारत को जीत मिली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 386 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में कीवी टीम 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई।

 

 

Exit mobile version