IND vs AUS 3rd Test: भारत को चखना पड़ा हार का स्वाद, ऑस्ट्रेलिया 9 विकेट से जीता

IND vs AUS 3rd Test

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (Border-Gavaskar Series) का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट में भारत को हार का स्वाद चखाया। कंगारू टीम ने तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन लंच से पहले मैच को समाप्त कर दिया। उसने भारत को 9 विकेट से पराजित किया। भारत के द्वारा दी गई 76 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 18.1 ओवर में हासिल कर लिया। कंगारू टीम ने एक विकेट पर 78 रन बना लिए। ट्रेविस हेड 53 गेंद पर 49 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मार्नश लाबुशेन ने नाबाद 28 रन बनाए। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में जगह बना ली है।

Australia win the Third Test by 9 wickets. #TeamIndia 🇮🇳 will aim to bounce back in the fourth and final #INDvAUS Test at the Narendra Modi Stadium in Ahmedabad 👍🏻👍🏻

Scorecard ▶️ https://t.co/t0IGbs2qyj @mastercardindia pic.twitter.com/M7acVTo7ch

— BCCI (@BCCI) March 3, 2023

 

पहले दिन का खेल

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पहली पारी 109 रन पर सिमट गई थी। वहां ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर मैथ्यू कुह्नेमैन ने पांच विकेट लेकर भारत के बल्लेबाजों को नाक में दम कर दिया। वहीं नाथन लायन ने तीन झटके जबकि टॉड मर्फी को एक विकेट मिला। जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 156 रन बना लिए थे। अगले दिन ऑस्ट्रेलिया ने पारी को कंटिन्यू रखते हुए मैदान पर समय बिताने की कोशिश की लेकिन भारत की स्पिनर जोड़ी रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें टिकने ही नहीं दिया। जडेजा ने चार विकेट लिए तो वहीं अश्विन और उमेश यादव ने तीन-तीन अपने नाम किए। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 197 रन पर सिमट गई और 88 रन की बढ़त हासिल की।

IND vs AUS | BGT 2023

दूसरे दिन क्या हुआ ?

दूसरे दिन लंच तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में कोई विकेट नहीं खोया था लेकिन उसके बाद शुभमन गिल के रूप में भारत को पहला झटका लगा। उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी तुरंत पवेलियन लौट गए। विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके। कुह्नेमैन ने उन्हें 13 रन पर चलता किया। उसके बाद तो जैसे विकेटों की झड़ी लग गई। हालांकि चेतेश्वर पुजारा एक छोर से टिके रहे लेकिन अंत में उन्हें भी नाथन लायन ने चलता किया। नाथन लायन आज के दिन के हीरो रहे जिन्होंने अपने स्पेल में 8 विकेट लिए। उनकी स्पेल ने तो जैसे भारतीय बल्लेबाजों की रीढ़ ही हड्डी ही तोड़ डाली। इस तरह से भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 163 रन बनाए और 75 रन की बढ़त हासिल की।

IND vs AUS 3rd Test

तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की जीत

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट तीसरे दिन लंच से पहले मैच को समाप्त कर दिया। 76 रन के लक्ष्य को उसने 18.1 ओवर में हासिल कर लिया। कंगारू टीम ने एक विकेट पर 78 रन बना लिए। ट्रेविस हेड 53 गेंद पर 49 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मार्नश लाबुशेन ने नाबाद 28 रन बनाए। उस्मान ख्वाजा खाता नहीं खोल पाए। इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में वापसी कर ली है। भारत पहले दोनों टेस्ट में जीत हासिल कर अभी भी 2-1 से आगे है। दोनों देशों के बीच अब चौथा टेस्ट नौ मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा।

 

Exit mobile version