IND vs SL: भारत ने 3-0 से ‘क्लीन स्वीप’ कर सीरीज किया अपने नाम, श्रीलंका को 317 रन के बड़े अंतर से हराया

India vs Srilanka

India won the series against srilanka

India vs srilanka : भारत और श्रीलंका के बीच तिरुवनंतपुरम में खले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराया। तिरुवनंतपुरम ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए क्लीन स्वीप कर लिया है। तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में श्रीलंका पर भारत की ये वनडे इतिहास की सबसे बड़े मार्जिन से जीत है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रन का लक्ष्य रखा, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 22 ओवर में 73 रन ही बना पाई और भारत ने मुकाबला 317 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज कर ली।

कोहली को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 110 गेंद पर 166 और शुभमन गिल के 97 गेंद पर 116 रन की पारी के दम पर 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए। इस मैच में शानदार शतक जड़ने वाले विराट कोहली को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ घोषित किया गया। इस सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में दो शतक की बदौलत 283 रन बनाए। इसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी चुना गया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था। उन्होंने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था। वहीं, भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 257 रन से जीत का था, जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी।

मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत ने 3 मैच की सीरीज को 3-0 से जीत कर, साल का बेहतरीन आगाज किया है। भारत की तरफ से गेंदबाजी में जीत के हीरो रहे मोहम्मद सिराज, जिन्होंने 4 विकेट झटके, जबकि बल्लेबाजी में विराट कोहली और शुभमन गिल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।

श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा और कुसन रजिथा ने 2-2 जबकि चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट लिया। श्रीलंका के खिलाफ भारत की ये लगातार 10वीं सीरीज जीत है। श्रीलंका ने भारत में आखिरी बार 1997 में 1-1 से सीरीज बराबर किया था।

 

Exit mobile version