India-Canada Relation : भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्रूडो के आरोपों को बताया निराधार, भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को तलब कर कनाडाई राजनयिक को किया निष्कासित

India-Canada Relation

India-Canada Relation

India-Canada Relation : भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में खटास बढ़ती जा रही है। एक के बाद एक कई बड़े फैसले दोनों के बीच मनमुटाव के प्रतीक बनते जा रहे हैं। इस बीच, कनाडा ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि कनाडा में भारतीय अधिकारी को निष्कासित कर दिया है। जवाब में भारत ने भी कठोर जवाब दिया है। दरअसल, भारत के विदेश मंत्रालय ने भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को आज तलब किया गया और भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने का फैसला किया है। संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। विदेश मंत्रालय ने साथ में ये भी कहा कि यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच से जुड़ा है ये मामला

पूरा मामला सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच से जुड़ा है। कनाडा सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हत्याकांड की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे और वह भी तब जब कनाडाई एजेंसी मामले की जांच के लिए प्रतिबद्ध हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है। ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण है कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की है। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारत की साजिश की संभावनाओं की जांच कर रही हैं। ट्रूडो ने जोर दिया कि कनाडा की धरती में कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्रूडो के आरोपों को बताया निराधार

भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार सुबह पीएम ट्रूडो आरोपों को निराधार करार दिया है। वहीं,  भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम द्वारा दिए गए ऐसे बयान खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश है, जिसे कनाडा में आश्रय मिलता रहा है। भारत ने आगे कहा कि कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों के मामले सामने आते रहे हैं। हरदीप सिंह की हत्या के पीछे भारत का कोई हाथ नहीं है। भारत ने कनाडा के आरोपों का जवाब देते हुए यह भी कहा कि कनाडा सरकार भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे और हमारी (भारत) कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता है।

इसी साल जून में खालिस्तानी नेता की गोली मारकर हत्या

आपको बताते चले कि इसी साल जून में कनाडा के एक प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के सरे में स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के नजदीक दो अज्ञात हमलावरों ने निज्जर पर हमला किया था। हमले में उसकी मौत हो गई थी। निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का अध्यक्ष था और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख चेहरा था। निज्जर, खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख भी था।

G20 Summit : अफ्रीकन यूनियन को मिली G-20 की स्थायी सदस्यता, रूस-यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Exit mobile version