WTC 2023: ऑस्ट्रेलिया के जीत से भारत को फायदा, टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत की लम्बी छलांग

wtc blog

WTC 2023 : टीम इंडिया फिलहाल बांग्लादेश के दौरे पर है। भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 188 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावना बढ़ा दी है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलु मैच में छह विकेट से हराया। इन दोनों मैच से पहले भारतीय टीम चौथे और दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर थी। वहीं, दोनों मैचों के नतीजे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 76.92 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ शीर्ष पर काबिज है।

भारत को 12 अंक का फायदा

भारतीय टीम को चटगांव टेस्ट जीतने का बड़ा फायदा पहुंचा है। इस जीत से भारत को मूल्यवान 12 अंक प्राप्त हुए और अब 55.77 जीत-प्रतिशत है। 55.77 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई। टेबल में श्रीलंका चौथे और इंग्लैंड 5वें नंबर पर है। फाइनल मुकाबला अगले साल जून में ओवल में खेला जाएगा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टॉप-2 पर रहने वाली टीम के बीच खेला जाता है।

साउथ अफ्रीका के हारने से भारत को होगा फायदा

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि इस जीत से भारत दक्षिण अफ्रीका से आगे और मौजूदा स्थिति में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि टॉप पर चल रही ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज खेली जा रही है। दक्षिण अफ्रीका पहला मैच हार गया है। किसी भी एक के हारने से भारत को ही फायदा होगा।

अगले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा भारत

आपको बताते चलें कि भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट गुरुवार से मीरपुर में खेलेगी। वहां भारत एक और जीत के साथ बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने को देखेगा। जीत के साथ टीम इंडिया अपनी स्थिति को मजबूत कर सकता है। भारत अगले साल फरवरी और मार्च के दौरान चार टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा।

 

 

Exit mobile version