WTC 2023 final में होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना, जानें कब खेला जाएगा फाइनल मैच?

WTC 2023

WTC 2023 final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताबी मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक बार फिर टेस्ट सीरीज में मात दी है। भारत ने बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर ट्रॉफी पर लगातार तीसरी बार कब्जा कर लिया है। हालांकि सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ड्रा हो गया। WTC फाइनल में भारत का पहुंचना लगभग आखिरी टेस्ट के बीच में ही तय हो गया था क्योंकि उधर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 2 विकेट से हरा दिया था। इसका मतलब यह हुआ कि वर्ल्ड चैंपियन का फैसला करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में भारत का एक बार फिर सामना करना होगा।

WTC Final: Ind vs Aus 4th Test

न्यूजीलैंड ने की भारत की मदद

एक तरफ भारत और ऑस्टेलिया के बीच चौथा टेस्ट अहमदाबाद में खेला ही जा रहा था तो दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को हरा दिया। उसने भारत के समीकरण को आसान बना दिया। श्रीलंका के हारते ही टीम इंडिया का रास्ता साफ हो गया। समीकरण के मुताबिक लंकाई टीम एक टेस्ट हारने के साथ ही दौड़ से बाहर हो गई। ऐसे में अहमदाबाद टेस्ट में भारत हारे या ड्रॉ हो जाए, उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला।

टीम इंडिया के लिए अगले दो से तीन महीने काफी बिजी रहने वाले हैं। मालूम हो कि 31 मार्च से आईपीएल 2023 का शुभारंभ हो रहा है और फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा।  वहीं सात से 11 जून तक ओवल में ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है।

IND vs AUS 4th Test

अहमदाबाद टेस्ट का कोई परिणाम नहीं निकला

अहमदाबाद टेस्ट मैच की बात करें तो इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और 480 रन बोर्ड पर लगा दिए। भारतीय टीम ने उनके इस बड़े स्कोर का पीछा करते हुए 571 रन बना दिए, जिसमें विराट कोहली ने 186 रनों की और शुभमन गिल ने भी 128 रनों की लाजवाब पारी खेली। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पांचवे दिन, दोपहर करीब 3.30 बजे, अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी।

उसके बाद दोनों टीमों के कप्तान ने आपसी सहमित से यह फैसला किया कि इस मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सकता इसलिए मैच ड्रॉ हो गया और भारत ने इस सीरीज को 2-1 से जीत लिया।

Exit mobile version