IND vs ENG Test | Jasprit Bumrah ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, कपिल को छोड़ा पीछा

IND vs ENG Test | Jasprit Bumrah

IND vs ENG Test | Jasprit Bumrah : इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत हो चुकी है। मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। बल्लेबाजी में टीम ने 396 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने पंजा खोलते हुए इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस नहस करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, जसप्रीत बुमराह ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में 6 विकेट अपने नाम किए। विशाखापत्तनम में खेले जा रहे इस मैच में उम्मीद थी कि स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी, लेकिन बुमराह ने अपनी चतुराई और तेज गति से इंग्लैंड के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खोला पंजा

इस दमदार गेंदबाजी के साथ बी बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। जसप्रीत बुमराह इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम से सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 64वीं पारी में यह कामयाबी हासिल की, जबकि उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ा। कपिल ने 67 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके बाद जवागल श्रीनाथ का नंबर आता है। श्रीनाथ ने 72 पारियों में यह कारनामा किया था।

सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बनें

बता दें कि पिछले 40 सालों में कम से कम 300 विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ों में बुमराह का बॉलिंग औसत सबसे अच्छा है। जनवरी, 2016 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। बुमराह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलने वाले बॉलर हैं। अब तक उन्होंने 33 टेस्ट, 89 वनडे और 62 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल लिए हैं। टेस्ट में उन्होंने 146, वनडे में 149 और टी20 इंटरनेशनल में 74 विकेट ले लिए हैं।

ये भी पढ़ें : Jasprit Bumrah : वसीम अकरम ने बुमराह को माना खुद से बेहतर, तारीफ में कही ये बात

Exit mobile version