IND vs ENG 2nd Test : 11 महीने बाद Shubhman Gill ने टेस्ट में लगाया शतक, मैच के बाद बोले – ‘यह काफी संतोषजनक..’

IND vs ENG 2nd Test | Shubhman Gill

IND vs ENG 2nd Test | Shubhman Gill : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार शतक लगाया। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शुभमन गिल ने टेस्ट में शतक जड़ा। रविवार को सुबह का सत्र धैर्य के साथ बिताने के बाद गिल ने लंच के बाद आक्रामक रुख अपनाया। बल्लेबाज ने इंग्लैंड के स्पिनरों की धुनाई करते हुए 11 चौके और दो छक्के लगाए और भारत की कमान संभाली। शुभमन सिर्फ 147 गेंदों पर 104 रन बनाकर आउट हुए और भारत को 398 रनों की विशाल बढ़त दिला दी। गौरतलब है कि भारत ने दूसरी पारी में 255 रन बनाये और इंग्लैंड को 399 रनों का लक्ष्य दिया।

पिछले 12 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं

शुभमन ने इससे पहले मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विस्फोटक शतक लगाया था। इस दौरान उन्होंने 235 गेंदों का सामना कर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 128 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद खेली गई 12 पारियों में उनका बल्ला खामोश रहा। वह एक भी अर्धशतक नहीं जड़ सके थे। उन्होंने 12 पारियों में 13, 18, छह, 10, 29*,दो, 26, 36, 10, 23, शून्य, 34 रन बनाए थे। हैदराबाद टेस्ट में वह शून्य पर आउट हो गए थे, जिसकी वजह से उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

मेरे लिए ये काफी महत्वपूर्ण और संतोषजनक

शतक लगाने और तीसरे दिन की समाप्ति के बाद  शुभमन गिल ने अपने शतक को लेकर बात की। उन्होनें कहा कि तीसरे नंबर पर रन बनाना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण और बहुत संतोषजनक था। बहुत अच्छा लगा, खासकर उस समय जब हमने यशस्वी और रोहित के विकेट गंवा दिये थे। हमारे लिए बड़ी बढ़त लेना और जितने ज्यादा हो सके रन जुटाना काफी अहम था। गौरतलब है कि शुभमन ने हाल ही में ओपनिंग छोड़कर तीसरे नंबर पर उतरने का फैसला किया था, लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। आज इस मैच में गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़कर फैंस का दिल जीत लिया।

2017 के बाद से नहीं आया था तीसरे नंबर के बल्लेबाजों से शतक

आपको बताते चलें कि 2017 के बाद से कोई भी भारतीय बल्लेबाज ने नंबर तीन पर खेलते हुए घरेलु मैदान पर शतक नहीं जमाया था। आखिरी बार ये काम चेतेश्वर पुजारा ने किया था जब वो नंबर तीन पर खेल रहे थे। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में 143 रन बनाए थे। शुभमन गिल ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के बाद टेस्ट में नंबर तीन पर बैटिंग शुरू की थी। तब से वह लगातार फेल हो रहे थे। इस नंबर पर खेलते हुए उन्होंने पहली बार शतक बनाया है। इससे पहले दोनों शतक सलामी बल्लेबाज के रूप में थे।

ये भी पढ़ें : IND vs ENG Test | Jasprit Bumrah ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, कपिल को छोड़ा पीछा

Exit mobile version