WTC 2023: भारत आसानी से पहुंच सकता है Final में, करना होगा सिर्फ एक काम

WTC Final 2023

WTC 2023: अहमदाबाद टेस्ट के लिए 2 दिन से भी कम का समय रह गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का चौथा व आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च से खेला जाना तय है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला ये मैच काफी अहम और खास रहने वाला है।  इस टेस्ट को जीतते ही भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर जाएगा। बता दें कि ‘लंदन के ओवल’ में खेली जाने वाली इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। हालांकि दूसरी क्वालीफाइंग टीम की राह पर चल रही भारतीय टीम के लिए सबकुछ आसान नहीं रहने वाला।

इंदौर टेस्ट में भारत को ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। तीसरे टेस्ट में कंगारू टीम 9 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया था। इस जीत के साथ ही डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया लेकिन भारत की मुश्किलें और बढ़ गई।

India vs australia test

Read More: अहमदाबाद में खेला जाएगा आखिरी टेस्ट मैच, पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री भी रहेंगे मौजूद

अब तक भारत श्रृंखला में आगे

पहले दोनों मुकाबले में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। पहले टेस्ट में भारत ने एक इनिंग और 132 रन से मुकाबले को अपने नाम किया। दूसरे टेस्ट में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और भारत को हार का स्वाद चखाया। 9 विकेट से जीत दर्ज करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के अंतर को कम किया। हालांकि भारत अभी भी सीरीज में 2-1 से आगे है।

india vs australia test

ऐसे क्वालीफाई कर सकता है भारत

भारतीय टीम के पास फाइनल में जाने के लिए अब केवल एक रास्ता बचा हुआ हैं। अगर टीम को डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसे अहमदाबाद टेस्ट को जीतना होगा। बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट 9 मार्च से खेला जाएगा। सिर्फ श्रीलंका ही एक ऐसी टीम है जो इंग्‍लैंड में द ओवल में होने वाले डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने की दावेदार है। अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में जीत दर्ज करती है तो उसके प्रतिशत 62.5 हो जाएंगे। यह श्रीलंका का खतरा टालने के लिए काफी है।

अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में मैच हारती है या फिर ड्रॉ कराती है तो उसके अधिकतम 127 अंक और 58.79 प्रतिशत होंगे। ऐसे में अगर श्रीलंका ने न्‍यूजीलैंड को मात दी तो उसके 61.11 प्रतिशत हो जाएंगे। फिर भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

 

 

Exit mobile version