देश से बाहर नहीं जा पाएंगे इमरान खान, पत्नी बुखरा बीबी समेत 80 PTI नेताओं को नो फ्लाई लिस्ट में डाला गया

imran khan

पड़ोसी देश पाकिस्तान में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। पहले से पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा था। वहीं पूर्व पाकिस्तानी इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई के नेताओं पर शिकंजा कसता जा रहा है। इस बीच अब इमरान खान के पाकिस्तान छोड़कर जाने पर भी रोक लग गई है। इमरान के साथ उनकी पत्नी बुखरा बीबी समेत पीटीआई के 80 सदस्यों को नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है।

हालांकि इससे कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान की शहबाज सरकार के द्वारा इमरान देश छोड़कर जाने का ऑफर दिया था। सरकार द्वारा कहा गया था कि वो चाहें तो दुबई या लंदन दो जगह जा सकते हैं, लेकिन अब इस बीच ही इमरान खान के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है।

इमरान खान की याचिका

इसके अलावा पाकिस्तान के कई प्रांतों में आर्टिकल 245 भी लगाया गया है। सरकार के फैसले के खिलाफ इमरान खान ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उन्होंने इसे अघोषित मार्शल लॉ बताया है। बता दें कि पाकिस्तान के संविधान के आर्टिकल 245 के तहत देश की रक्षा करने के लिए सेना को तैनात कर दिया जाता है। सरकार के पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद में आर्टिकल 245 लगाया है। खान ने शीर्ष अदालत से 9 मई को भड़की हिंसा की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन का आदेश देने का भी आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की बौखलाहट: कश्मीर में हो रही जी20 बैठक के बीच PoK पहुंचे बिलावल भुट्टो, भारत के खिलाफ उगला जहर

याचिका में इमरान ने कहा कि सेना एक्ट 1952 के तहत नागरिकों की गिरफ्तारी, जांच और उन पर मुकदमेबाजी असंवैधानिक और अवैध है। उन्होंने कहा कि पीटीआई के सदस्यों पर पार्टी छोड़ने का दबाव बनाना संविधान के आर्टिकल 17 के तहत असंवैधानिक है।

इमरान का साथ छोड़ रहे बड़े नेता

देखा जाये तो पाकिस्तान में जारी राजनीतिक लड़ाई में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अब अकेले पड़ते नजर आ रहे हैं। क्योंकि उनके साथी और पीटीआई के दिग्गज नेता इमरान का साथ छोड़ते दिख रहे हैं। ही में इमरान के कई सहयोगियों ने उनका साथ छोड़ा है। इनमें पार्टी के कई बड़े नाम जैसे शिरीन मजारी, फवाद चौधरी और असद उमर ने समेत तीन दर्जन नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। वहीं, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने तो ये तक कह दिया है कि पीटीआई पर बैन की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें: फिर टूटेगा पाकिस्तान? इमरान खान ने दी चेतावनी, कहा- तबाही की तरफ बढ़ रहा देश, सरकार…

Exit mobile version