Chanakya Niti : काम के वक्त अगर सोते दिखें ये लोग तो तुरंत जगाएं, नहीं तो सबकुछ हो जाएगा बरबाद

chanakya neti

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान व विद्वान अर्थशास्त्री होने के साथ-साथ राजनीतिज्ञ भी थे। उन्होंने मनुष्य जीवन के हर एक पहलू जैसे- धर्म, न्याय, प्यार, शास्त्र, संस्कृति, शिक्षा, रिश्ते, दोस्ती और राजनीति आदि विषयों के बारें में विस्तार पूर्वक लिखा है। आचार्य ने नीति ग्रंथ की रचना की थी, जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता हैं। चाणक्य नीति शास्त्र (Chanakya Niti-Shastra) के मुताबिक अगर आपको ये लोग काम के समय सोते हुए दिखाई देते है तो उन्हें तुरंत जगा देना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन्हीं तमाम लोगों के बारें में बताएंगे।

काम के समय सोने नहीं दें इन लोगों को

  1. राहगीर यानि पथिक अगर रास्ते में सोते दिखाई देता है तो उसे तुरंत उठा देना चाहिए। नहीं तो वह अपनी मंजिल पर समय पर नहीं पहुंच पाएगा। इसके अलावा उसके साथ कोई बड़ी अनहोनी भी हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको कभी कोई राहगीर सोता हुआ दिखाई दे तो उसे तुरंत उठा दें।
  2. आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र (Chanakya Niti-Shastra) कहती है कि विद्यार्थी जीवन हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा अहम होता है। इस समय वह अपने आप को तपाते हैं। इस समय सोने की जगह ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परिश्रम करें। इसलिए पढ़ते समय अगर कोई छात्र सो जाता है तो उसे तुरंत जगा दें।
  3. चाणक्य की नीति शास्त्र (Chanakya Niti-Shastra) कहती है कि कभी भी व्यक्ति को भूखे पेट नहीं सोने देना चाहिए। जब मनुष्य को भूख लगती है और उसके पास खाने के लिए कुछ नहीं होता है तो वह सोने की कोशिश करता है जिससे उसका असर उसकी सेहत पर होता है। इसलिए भोजन करने के बाद ही सोना चाहिए।
  4. आचार्य की नीति शास्त्र (Chanakya Niti-Shastra) के मुताबिक अगर घर में काम करने वाला व्यक्ति यानि नौकर या नौकरानी काम के समय सोते है तो उन्हें तुरंत जगा देना चाहिए। काम के समय सोने से सेहत पर प्रभाव पड़ता है जिसका असर धीरे-धीरे पूरे परिवार पर होने लगता हैं।
Exit mobile version