दिल्ली आ रहें है तो हो जाए Alert, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक, लगेगा जुर्माना

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution : देश की राजधानी दिल्ली में लगातरा प्रदूषण बढ़ता जा रहा हैं। इसी वजह से एक बार फिर वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। आसमान में सुबह और शाम धुंध की चादर छाई रहती है। वायु प्रदूषण से लोगों को सांस में सम्बंधित बीमारियां बढ़ती जा रहीं है, जिससे हर कोई परेशान है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने राजधानी में कई वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी है। अगर कोई व्यक्ति इन दिशा-निर्देश का पालन नहीं करता तो उस पर अच्छा-खासा जुर्माना लगाया जाएगा।

आदेश का पालन नहीं करने पर लगेगा जुर्माना

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कारों के संचालन पर रोक लगा दी है। हालांकि आपातकालीन, सरकारी और चुनाव से संबंधित वाहनों पर रोक नहीं लगाई गई है। अगर कोई व्यक्ति ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के नियमों को पालन नहीं करता है तो उस पर बीस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। राजधानी में इन वाहनों पर 9 दिसंबर तक रोक लगाई गई हैं।

निर्माण कार्यों पर भी लगी पाबंदी

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ओर से ग्रेप-3 (GRAP) को लागू करने के बाद सभी निर्माण कार्यों पर भी पाबंदी लगाई गई है। हालांकि ये रोक आवश्यक परियोजनाओं पर नहीं लगी है। इसके अलावा सभी तोड़फोड़ कार्य और खनन पर भी रोक लगा दी गई है। रविवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत AQI 407 रहा था, जिसके बाद ये नियम लागू करने का आदेश पारित किया गया।
बता दें कि पिछले महीने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में इन्हीं नियमों को लागू किया गया था। लेकिन धीरे-धीरे AQI (Air Quality Index) में सुधार होने की वजह से इन प्रतिबंधों को हटा दिया गया था।

Exit mobile version