Keto Diet Side Effects : कीटो डाइट को आप भी करते हैं फॉलो, तो हो जाएं सावधान! जान पर मंडरा रहा है खतरा

Keto Diet may raise Heart Disease risk

Keto Diet may raise Heart Disease risk : आज के समय में अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग विभिन्न तरीकों को अपनाते हैं। इसी में से एक है कीटो डाइट (Keto Diet)। कीटो डाइट का ट्रेंड युवाओं में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसमें हाई फैट और लो कार्ब्स वाले फूड्स शामिल होते हैं। कीटो डाइट में करीब 70% फैट होता है। जबकि कुछ लोगों का कहना है कि इसमें फैट की 90% से भी अधिक मात्रा होती है।

माना जाता है कि इस डाइट (Keto Diet) को फॉलो करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन हाल ही में की गई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक कीटो डाइट को अपनाने से व्यक्ति की जान पर भी खतरा बन सकता है।

बढ़ सकता है गंभीर बीमारी का खतरा

नई रिसर्च में कहा गया है कि इस डाइट (Keto Diet) को फॉलो करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आर्टरी ब्लॉक होने का खतरा, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का जोखिम दोगुना बढ़ जाता है। साथ ही कार्डियोवैस्कुलर बीमारी होने का जोखिम भी बना रहता हैं। ऐसे में लंबे समय तक कीटो डाइट को अपनाने से शरीर को फायदा पहुंचने की जगह नुकसान पहुचता है। आपको बता दें कि इस स्टडी में सभी ब्रिटिश लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें लगभग 73% महिलाएं प्रतिभागी थी।

डाइट को फॉलो करने से पहले जरूर लें डॉक्टर से सलाह

बता दें कि स्टडी में अभी सिर्फ ये पता चला है कि कीटो डाइट (Keto Diet) और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम के बीच क्या संबंध हैं। इस बात पर रिसर्च करना अभी भी बाकी है कि आहार से हार्ट डिजीज के बढ़ने का क्या कारण है ? गौरतलब है कि किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। नहीं तो कई बार सेहत को बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version