ICC Test Ranking : Jasprit Bumrah ने रचा इतिहास, बनें दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज

ICC Test Ranking : Jasprit Bumrah

ICC Test Ranking | Jasprit Bumrah : टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इतिहास रच दिया है। बुमराह ने आईसीसी गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग (ICC Men’s Test Bowling Rankings) में टॉप पर अपनी जगह बना ली है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है जहां टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट के नए नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। ये पहला मौका है जब जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर पर गेंदबाज बने हैं। इससे पहले वह वनडे और टी20 में ये कारनामा कर चुके हैं।

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

बुमराह ने इसी के साथ नया कीर्तिमान स्थापित किया है। टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले बुमराह भारत के चौथे गेंदबाज तो वहीं भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं, इससे पहले अश्विन, रवींद्र जडेजा और बिशन बेदी एशियाई देशों के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने ऐसा कारनामा किया था। बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के अबतक दो मैचों में सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह ने ही लिए हैं। वह दो मैचों में ही 10.66 की औसत से 15 विकेट ले चुके हैं।

ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक पर किया कब्जा

हाल ही में विशाखापट्टनम में खेले गए टेस्ट मैच में वह टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए थे। रविचंद्रन अश्विन ने पिछले साल मार्च से शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा कर रखा था। वो इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में केवल तीन विकेट ले सके और इसी कारण उन्‍हें दो स्‍थान का नुकसान हुआ। अश्विन ताजा रैंकिंग्‍स में दो स्‍थान के नुकसान के साथ तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा दूसरे स्‍थान पर बरकरार हैं। इसी के साथ भारतीय क्रिकेट के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। यह पहला मौका है जब भारतीय तेज गेंदबाज नंबर-1 टेस्‍ट गेंदबाज बना है।

ये भी पढ़ें : IND vs ENG Test | Jasprit Bumrah ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, कपिल को छोड़ा पीछा

Exit mobile version