ICC T20 Ranking में भारतीय खिलाड़ियों को हुआ फायदा, रवि बिश्नोई बने नंबर-1 गेंदबाज

ICC T20 Ranking

ICC T20 Ranking : भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के बाद भारतीय खिलाड़ियों की आईसीसी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है। वनडे और टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा है। अब टी20 की ताजा आईसीसी रैंकिंग में भी क्रिकेटरों ने कमाल कर दिया है। रवि बिश्नोई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत पांच पायदान की छलांग लगाकर आईसीसी टी20 इंटरनेशनल गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गए हैं। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव नम्बर एक बल्लेबाज हैं, वह टॉप रैंकिंग पर बने हुए हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से सीरीज में पराजित किया था।

टी20 में भी भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

रवि विश्नोई की बात करें तो वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होनें शानदार गेंदबाजी की थी जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी दिया गया था। उन्होनें पांच मैचों की टी20 सीरीज में कुल 9 विकेट चटकाए थे। इस धमाकेदार परफॉर्मेंस का रवि बिश्नोई को अब इनाम मिल गया। अब वो टी20 आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर विराजमान हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है। आईसीसी द्वारा जारी नई टी20 रैंकिंग में बिश्नोई के 699 रेटिंग अंक हैं। वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद राशिद खान के 692 रेटिंग अंक हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा तीसरे नंबर पर हैं। उनके 679 रेटिंग अंक हैं। बिश्नोई के अलावा टॉप-10 में कोई भी भारतीय बॉलर शामिल नहीं है।

रवि बिश्नोई बने नंबर एक टी20 गेंदबाज

हालांकि, आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में सिर्फ रवि बिश्नोई ही नहीं बल्कि कुछ अन्य भारतीय खिलाड़ियों को भी फायदा हुआ है। युवा यशस्वी जायसवाल और अक्षर पटेल को भी आईसीसी रैंकिंग में 16-16 स्थान का फायदा हुआ है। ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ भी बल्लेबाज़ों की लिस्ट में टॉप-10 में आ गए हैं और अब वो सातवें नंबर पर हैं। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव अभी भी नंबर-1 बल्लेबाज़ हैं और उनके अलावा ऋतुराज भी इस लिस्ट में हैं।

T20 World Cup 2024 पर छाया संकट का बादल, डोमनिका ने मेजबानी करने से किया इंकार

Exit mobile version