ICC Ranking : तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बनी टीम इंडिया, रचा इतिहास

ICC Ranking

ICC Ranking

ICC Ranking : केएल राहुल की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया इतिहास रच दिया। वह एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐसा किया था। वह अगस्त 2012 में एक साथ टेस्ट-वनडे और टी20 में पहले पायदान था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम वनडे में दूसरे पायदान में थी। वहीं, पाकिस्तान की टीम पहले स्थान पर थी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टीम को पीछे छोड़ दिया। गौरतलब है कि टेस्ट और टी20 में भारतीय टीम पहले से ही शीर्ष पर थी।

ICC Ranking

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत एक साथ शीर्ष पर

फिलहाल आईसीसी रैंकिंग को देखें तो खबर लिखे जाने तक वनडे में भारत के 116 रेटिंग अंक हो गए। उसने पहला स्थान हासिल करते हुए पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया। पाकिस्तानी टीम को 115 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर कायम है। उसके 111 रेटिंग अंक हैं। टी20 में 264 रेटिंग के साथ भारत शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड और तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है। वहीं, टेस्ट की बात करें तो शीर्ष पर भारत है। दूसरे और तीससे स्थान पर क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम है।

ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से मिली मात

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत में 5 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीजी में 1-0 से बढ़ता बना ली है।  मोहाली के आईएस बिंद्रा स्‍टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 276 रन बनाए। जवाब में भारत ने 48.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। सीरीज का दूसरा वनडे 24 सितंबर को इंदौर में खेला जाएगा।

ICC Team Ranking : भारतीय क्रिकेट टीम ने बनाया इतिहास, तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1 टीम

Exit mobile version