ICC Chairman: ग्रेग बार्कले लगातार दूसरी बार आईसीसी चेयरमैन चुने गए

ICCChairman blog image

शनिवार को सर्वसम्मति से ग्रेग बार्कले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में चुन लिया गया है। यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। पहले जिम्बाब्वे क्रिकेट के चेयरमैन डॉक्टर तवेंगवा मुखुलानी ने भी पद के लिए आवेदन भरा था, लेकिन बाद में उन्होंने नाम वापस ले लिया। ऐसे में ग्रेग निर्विरोध चुने गए। वहीं, जय शाह ICC के वित्त-वाणिज्यिक मामलों की समिति प्रमुख होंगे।

 

एक ऑफिसियल प्रेस रिलीज में ग्रेग बार्कले ने नियुक्ति पर कहा, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना जाना एक सम्मान की बात है और मैं अपने साथी आईसीसी निदेशकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।” ग्रेग बार्कले ने आगे कहा, “पिछले दो वर्षों में हमने अपनी वैश्विक विकास रणनीति के लॉन्च के साथ महत्वपूर्ण प्रगति की है जो हमारे खेल के लिए एक सफल और टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए स्पष्ट दिशा प्रदान करती है। मैं अपने सदस्यों के साथ मिलकर काम करना जारी रखना चाहता हूं।”

 

चुनाव पर टिप्पणी करते हुए मुखुलानी ने कहा- मैं ग्रेग को आईसीसी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्ति पर बधाई देना चाहता हूं क्योंकि उनका नेतृत्व जो निरंतरता प्रदान करेगा वह खेल के सर्वोत्तम हित में है। इसलिए मैंने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का फैसला किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर मुखुलानी चुनाव में उतरते तो भी बार्कले को जीतने से कोई नहीं रोक सकता था। बताया जा रहा है कि उन्हें 12 से ज्यादा सदस्य बोर्ड्स का समर्थन प्राप्त था। इसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी शामिल है। आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व जय शाह कर रहे हैं।

 

आपको बताते चलें कि ग्रेग बार्कले ऑकलैंड में कमर्शियल वकील हैं। बार्कले को नवंबर 2020 में ICC अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। बार्कले पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट के हेड भी रह चुके हैं। वह 2020 में पहली बार आईसीसी अध्यक्ष बने थे। अब वह दोबारा अपने दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे।

 

Exit mobile version