ICC New Rule For T20 WC 2024: विश्व कप से पहले ICC लाया नया नियम, गलती पर लगेगी 5 रनों की पेनल्टी

ICC New Rule For T20 WC 2024

ICC New Rule For T20 WC 2024: 1 जून से शुरु होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी ने एक नया नियम लागू कर दिया है। विश्व कप 2024 के मद्देनजर यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। इस नए नियम का नाम उसका नाम स्टॉप क्लॉक रूल है। इस नए नियम के आने से मैच निश्चित समय पर समाप्त हो सकेगा।  गौरतलब हो कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस बार 20 टीमें हिस्सा लेंगी। कुल नौ स्थानों पर 55 मैच खेले जाएंगे। यह पहली बार है कि यूएसए इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है, जिसमें तीन स्थानों पर 16 खेल जाएंगे।

क्या है आईसीसी का स्टॉप क्लॉक नियम

आईसीसी के इस नियम के अनुसार, गेंदबाजी के दौरान टीमों को अगला ओवर फेंकने के लिए समय का खास ख्याल रखना होगा। गेंदबाजी करने वाली टीम को अगला ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी होगी। अगर कोई टीम इससे चूक जाती है तो इस नियम के तहत 5 रन पेनाल्टी के तहत गंवाने होंगे। ये फैसला पूरी तरह से अंपायर्स का होगा जो यह सुनिश्चित करेगा।

दरअसल, एक ओवर खत्म होत ही थर्ड अंपायर स्टॉप वॉच ऑन कर देगा। फील्डिंग टीम अगर एक मिनट के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने में कामयाब नहीं होती है तो उसे सिर्फ दो बार अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा। वहीं, इससे चूकने पर टीम को आईसीसी की सख्ती का सामना करना पड़ेगा।

1 जून से खेला जाएगा विश्व कप 2024

बता दें कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के जून महीने में खेला जाएगा। लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट के लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई। सभी टीमें विश्व कप को लेकर अभी से तैयारियों में जुट गई है और खिताब अपने नाम करने के लिए कमर कस चुकी हैं। इस आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलने वाली है। इसके अलावा भारत का दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ होगा।

ये भी पढ़ें : T20 WC 2024 : विराट कोहली को लेकर श्रीकांत ने कही बड़ी बात, बोले- ‘टी20 वर्ल्‍ड कप विराट कोहली के बिना संभव…’

Exit mobile version