Rizwan Javed : पाकिस्तान को आईसीसी ने दिया बड़ा झटका, रिजवान पर लगाया 17 साल का बैन

Rizwan Javed

ICC ban Rizwan Javed : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी आजकल पाकिस्तान सुपर लीग की तैयारी में व्यस्त हैं। हालांकि इसी बीच आईसीसी ने पाकिस्तान के लोगों को एक बड़ा झटका दिया है। खबरों के मुताबिक क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी (ICC) ने पाकिस्तान मूल इंग्लैंड के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद (Rizwan Javed) पर साढ़े 17 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। ICC ने यह फैसला रिजवान के एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के एंटी करप्शन कोड के पांच अलग अलग उल्लंघनों का दोषी पाए जाने के बाद लिया है।

आईसीसी ने रिजवान जावेद को पाया दोषी

आईसीसी ने रिजवान जावेद (Rizwan Javed) को भ्रष्टाचार की 5 अलग-अलग धाराओं में दोषी पाए जाने के बाद उनपर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। रिजवान को आर्टिकल 2.1.1, 2.1.3, 2.1.4, 2.4.4 और 2.4.6 के तहत दोषी पाया गया है। इन आरोपों के अंतर्गत जावेद पर खुद भ्रष्टाचार में लिप्त होने के साथ ही दूसरे खिलाड़ियों को भी अपने साथ शामिल करने का आरोप लगा है। आईसीसी ने रिजवान जावेद पर बैन लगाने की बात खुद एक बयान जारी कर दी है। आईसीसी के द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि, “रिजवान पर पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार में शामिल करने के प्रयासों के लिए लंबी अवधि के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। रिजवान जावेद का बैन 19 सितंबर 2023 से लागू हो चुका है।”

रिजवान जावेद के ऊपर लगे बैन के बाद से फैंस निराश

रिजवान जावेद के ऊपर लगे बैन के बाद से उनके फैंस काफी ज्यादा उदास नज़र आ रहे हैं। रिजवान जावेद के फैंस आईसीसी से इस बैन को हटाने की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आईसीसी ने बैन हटाने की बात से साफ-साफ इनकार कर दिया है। बता दें कि आईसीसी ने इस मामेल में केवल रिजवान जावेद नहीं बल्कि बांग्लादेश के ऑलराउंडर खिलाड़ी नासिर हुसैन के खिलाफ भी कार्रवाई की है। बांग्लादेशी क्रिकेटर नासिर हुसैन भी इस मामले में संलिप्त पाए गए थे जिसके वजह से आईसीसी ने उनके ऊपर 1 साल का बैन लगा दिया है।

ये भी पढ़ें : Javed Akhtar: जावेद अख्तर ने पाकिस्तान में बैठकर आतंकवाद पर साधा निशाना, 26/11 मुद्दे पर लगाई लताड़

Exit mobile version