Ahemdabad : शत्रुंजय पहाड़ियों को अपवित्र करने के खिलाफ निकाली विशाल रैली, कार्रवाई की गई मांग

Jain Community Protest

Jain Community Protest

Jain Community Protest : मंदिर और तीर्थ स्थल, लोगों की आस्था से जुड़े होते हैं। जिनका अपमान करने पर देश में दंगे, रैली, आंदोलन और विरोध प्रर्दशन तक हो जाते है। ऐसा ही कुछ बीते दिन हुआ। जैन समुदाय ने कल देश की कई जगहों पर बड़ी संख्या में एकत्रित होकर रैली निकाली। गुजरात के अहमदाबाद में तो लगभग एक लाख लोग रैली में शामिल हुए।

जैनियों का आरोप है कि भावनगर जिले में मौजूद पवित्र शत्रुंजय पहाड़ियों (Shatrunjaya hill) को असामाजिक तत्वों द्वारा अपवित्र किया जा रहा हैं, जिसको लेकर जैन समुदाय में आक्रोश है।

जानिए क्या है पूरा मामला

रविवार को जैन समुदाय ने असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए अहमदाबाद में विशाल रैली निकाली। तीन किलोमीटर की लम्बी पैदल यात्रा धार्मिक प्रमुखों के नेतृत्व में की गई, जिसमें छोटे बच्चों से लेकर महिलाओं और बुजुर्गों ने भी अपना समर्थन दिया। बता दें कि ये रैली मुख्य तौर पर पहाड़ियों पर सरकारी भूमि पर अतिक्रमण, सड़कों के किनारे लगे ठेले और दुकानों, शराब के अड्डों और अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए की गई।

चरण पादुका को भी किया गया हैं खंडित

भावनगर जिले (Bhavnagar) में समुद्र तल से करीब 164 फुट ऊपर शत्रुंजय नदी के तट पर शत्रुंजय पहाड़ी (Shatrunjaya hill) है, जहां 865 जैन मंदिर स्थित हैं। श्वेतांबर जैनियों के लिए ये सभी मंदिर आस्था का केंद्र हैं, जो बहुत पवित्र स्थान है। बता दें कि 26 नवंबर 2022 को यहां के मंदिर में एक जैन संत की ‘चरण पादुका’ को भी खंडित किया गया था। तोड़फोड़ किए जाने के बाद से ही जैन समुदाय के लोगों में और ज्यादा आक्रोश आ गया था।

इसी संदर्भ में जैनियों ने राज्य के अलग-अलग जगहों पर 85 से ज्यादा रैलियां निकाली हैं। साथ ही जिलाधिकारी कार्यालय में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की मांग और ज्ञापन सौंपा। लोगों का कहना है कि, सभी मांगे अवैध गतिविधियों से संबंधित हैं, जिनसे निपटने में राज्य सरकार को कोई कठिनाई नहीं आएगी। इसके अलावा जैन समुदाय के लोगों ने अवैध निर्माण को हटाने के लिए पहाड़ियों की मैपिंग करने की भी मांग की है।

Exit mobile version