अब नींद में नहीं पड़ेगा खलल, iPhone और Android को क्वाइट ऑवर पर ऐसे करें सेट

how to stop notifications in android and iphone to have a distraction free hour

तेज भागदौड़ की जिंदगी में हम फोन का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन कई बार इसमें मिलने वाले फीचर्स को इग्नोर कर देते हैं। यह फीचर्स हमारी सुविधा के लिए होते हैं। स्मार्ट फोन में ऐसे ही एक अनोखे फीचर की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं।   

मौजूदा दौर तकनीक का दौर है। अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट से जुड़े रहते हैं, लेकिन कई बार ये स्मार्टफोन और लैपटॉप समस्या भी साबित होते हैं, खासकर उन स्थितियों में जब आपको किसी काम पर या फिर पढ़ाई पर ध्यान लगाना हो। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने iPhone और Android फोन की सेटिंग  में क्या बदलाव कर सकते हैं जिससे आपके यह गैजेट्स आपको सुकून के साथ जिंदगी की भागदौड़ में आराम भी दें।

क्वाइट ऑवर यानी फोन में ऐसी सेटिंग जो आपके फोन को आपके अनुरूप काम करने के लिए तैयार करें। 

क्वाइट मोड पर अपना फोन सेट करने का फायदा ये है की आपको अचानक से ऊंची आवाज़ में नोटिफिकेशन नहीं मिलते। ऊंची आवाज में बजने वाले नोटिफिकेशन से आप कई बार सिरदर्द, माइग्रेन और अचानक आयी नोटिफिकेशन से परेशानी महसूस करते हैं। क्वाइट ऑवर में आप अपने आराम या फिर ध्यान, अध्ययन और व्यायाम के लिए सेट कर सकते हैं।

कैसे करें क्वाइट ऑवर सैट

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो इस बात की जानकारी आपको होगी ही कि उसमें एक ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ टूल की सुविधा दी गई होती है। क्वाइट ऑवर भी इसी सुविधा जैसी ही एक अलग सेवा है।

डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस में आपका नेटवर्क काम नहीं करता और सभी नोटिफिकेशन फिर से सर्विस को ऑन करने पर एसएमएस के माध्यम से मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर क्वाइट आवर्स सर्विस में आप स्वयं के आराम, ध्यान और व्यायाम के घंटे सुनिश्चित करते हुए फोन की सेटिंग को सुनिश्चित समय के लिए परिभाषित करते हैं।

iPhone पर क्वाइट ऑवर सेट करने के लिए 

यह तो रही iPhone की क्वाइट ऑवर सेटिंग की बात। अब चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अगर Android फोन यूजर्स हैं तो आप कैसे अपने फोन की सेटिंग बदल कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 
एंड्रॉयड में सेटिंग 

Open Settings

इसके अलावा आप यहां अपनी पसंद से अपने काम को याद रखने के लिए उसे एक नाम भी दे सकते हैं।

Exit mobile version