इस तरह करें खसरे से बच्चों का बचाव

Measles Prevention 

Measles Prevention 

Measles Prevention : छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बीमारी खसरा के मामले लगातरा बढ़ते जा रहें हैं। इस बीमारी में पूरे शरीर पर लाल चकत्ते उभर जाते हैं। सबसे पहले लाल दाने सिर पर होंगे और फिर धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फैल जाएंगे। इसे कई जगह पर रूबेला (Rubeola) के नाम से भी जाना जाता है। रोग संक्रामक वायरस की वजह से यी बीमारी होती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बड़ी जल्दी और आसानी से फैलती हैं।

डब्ल्यूएचओ ने दी थी चेतावनी

Measles से अब तक 3,534 बच्चे प्रभावित हो चुके हैं। इसके अलावा 8 बच्चों की मौत भी हो चुकी है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation/WHO) ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि, कोरोना वायरस की वजह से दो सालों तक लगभग 40 मिलियन बच्चों को खसरे का टीका नहीं लगा था। इस वजह से अब इसके मामले सामने आ रहें है। महाराष्ट्र में 1.74 लाख बच्चों को खसरे का टीका नहीं लगा है। इस वजह से महाराष्ट्र में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहें है।

इस तरह करें बचाव

– गुनगुने पानी में नीम के पत्ते डालकर नहाएं

– नारियल पानी पीएं

– फोन, टीवी, कम्पूटर आदि का न करें इस्तेमाल

– ज्यादा से ज्यादा आराम करें

– पर्याप्त लिक्विड वाला आहार लें

– खसरे का टीका जरूर लगवाएं

– पौष्टिक आहार का करें सेवन

– पीड़ित बच्चे को 24 घंटे के अंदर विटामिन ए की दोनों खुराक लगवाएं

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version