रेत में फंस जाए कार तो कैसे निकाले, यह रहा शानदार तरीका

How to get out a car if it gets stuck in the sand

अक्सर ऐसा होता है कि गाड़ी किसी वजह से रेत में फंस जाती है। इसके बाद जब उसे निकालने की बारी आती है तो आधा घंटा इसी में बीत जाता है कि क्या करें और कैसे निकालें गाड़ी को बाहर। हालांकि कई आसान से तरीके हैं जिनकी मदद से गाड़ी बाहर निकाल सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम गाड़ी ऐसी जगह पार्क कर देते हैं जहां ज्यादा रेत होती है। या फिर कई बार ऐसी जगह पर ड्राइव कर रहे होते हैं जहां चारो तरफ रेत हो। वहीं ड्राइव करने के दौरान भी ये समस्या आ सकती है कि कार चलते-चलते अचानक रुक जाती है क्योंकि टायर रेत में फंस जाता है।

 

ऐसे में समझ नहीं आता है कि क्या करें, कैसे रेत से गाड़ी को बाहर निकालें।आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से रेत से गाड़ी निकाल सकते हैं।

 

जमीन गीला कर

ये सबसे आसान तरीका है। जब कार को रेत से बाहर निकालने के लिए कुछ समझ ना आए तो पानी का इस्तेमाल करके भी बाहर निकल सकते हैं। अपनी कार के फंसे हुए टायर के आसपास रेत को गीला करें। इससे रेत की डेंसिटी बढ़ जाती है और एक सेमी-सॉलिड सरफेस बनता है। मतलब जब रेत गीली हो तो वह टायरों को जरूरी फ्रिक्शन प्रादान करती है और वहां से गाड़ी को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

 

ट्रैक्शन मैट की मदद से गाड़ी निकालें

दूसरा तरीका ये है कि कार को रेत से बाहर निकालने के लिए ट्रैक्शन मैट का उपयोग करें। इसके लिए सबसे पहले फावड़े की मदद से जितना हो सके टायरों से रेत निकालने की कोशिश करें। रेत हटा दिए जाने के बाद, ट्रैक्शन मैट को टायरों के नीचे रखें। गाड़ी को स्टार्ट करें और इसे ट्रैक्शन मैट पर चलाएं।

 

पत्थरों की मदद से

कार को रेत से बाहर निकालने का ये भी एक तरीका है।इसके लिए सबसे पहले कार को थोड़ा बहुत आगे पीछे करें। इसके बाद टायर के गैप में एक पत्थर फंसा दें। और गाड़ी को आगे पीछे करते हुए पत्थर की मदद से रेत से बाहर निकालें।

Exit mobile version