सूर्याकुमार यादव कैसे बने “SKY” ? किसने दिया यह उपनाम, जानिए यहां

How Suryakumar Yadav became "SKY"

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल इंग्लैड मे है। खिलाड़ी वहां पहुंचकर नेट पर जमकर प्रैक्टिस कर रहें हैं। सूर्यकुमार यादव भी उस टीम का हिस्सा बनने के लिए लंदन पहुंच गए हैं, जो 7 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल खेलेगी। आईपीएल मे मुम्बई की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्या कमाल के फॅाम मे हैं। सूर्यकुमार यादव अपने निकनेम ‘SKY’ से ज्यादा पॉपुलर हैं। SKY के मायने अगर आप इंग्लिश डिक्शनरी में ढूंढेंगे तो उसका मतलब आकाश होगा। लेकिन भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में इसका ताल्लुक सूर्यकुमार यादव से हैं। अब सवाल है कि सूर्यकुमार यादव को SKY नाम पड़ा कैसे? उनके साथी खिलाड़ी उन्हें SKY नाम से कब से पुकारने लगे? इस सवाल का जवाब खुद सूर्या ने दिया है।

यह भी पढ़ें: Suryakumar Yadav: मिस्टर 360 हो रहे हैं लगातार फ्लॉप, टीम इंडिया के लिए खेल पाना अब हुआ मुश्किल

गौतम गंभीर ने दिया था ये नाम

दरअसल, BCCI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर की है जिसमें सूर्यकुमार यादव रैपिड फायर सवाल का जवाब दे रहे हैं। इस वीडियो में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज ने ये भी खुलासा किया कि उनका निकनेम SKY कैसे पड़ा। बात 8 साल पुरानी यानी साल 2014 की है जब वो KKR टीम का हिस्सा थे, और गौतम गंभीर उस टीम के कप्तान थे। वो बताते हैं कि गंभीर ने ही उन्हे ये नाम दिया था। उन्होने कहा- “यह नाम 2014/15 में आया था जब मैं केकेआर के लिए खेल रहा था। उस समय गौती भाई (गौतम गंभीर) ने यह नाम दिया था क्योंकि सूर्यकुमार यादव हर किसी को कॉल करने के लिए बहुत लंबा समय था इसलिए स्काई वहां से आया”

The origin of nickname ‘SKY’ 😎
Favourite city in the UK 🏙️
Favourite English breakfast 🍴

This and a lot-more in Rapid-Fire ⚡️⚡️ with @surya_14kumar 😃👌🏻 – By @RajalArora #TeamIndia | #WTC23 pic.twitter.com/AgKJN7oErg

— BCCI (@BCCI) June 2, 2023

टेस्ट मे कमाल नहीं कर पाए हैं सूर्या

बता दें कि सूर्यकुमार यादव को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए चुनी गई टीम में बतौर स्टैंड बाय खिलाड़ी रखा गया है। टीम इंडिया के लिए सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि इस मैच में वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए थे। हालांकि सूर्या का प्रदर्शन आईपीएल 2023 में जोरदार रहा। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में खेले 16 मैचों में 181 के बेमिसाल स्ट्राइक रेट से 605 रन बनाए। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC 2023 का फाइनल मैच खेलेगी।

यह भी पढ़ें: Suryakumar yadav vs Rashid khan: सूर्यकुमार यादव के MOM अवॉर्ड पर छिड़ा विवाद, राशिद की हो रही सराहना

Exit mobile version