कितनी प्रभावी है सर्वाइकल कैंसर की ये वैक्सीन, जानिए कितनी है कीमत

Cervical Cancer Vaccine

Cervical Cancer Vaccine

Cervical Cancer Vaccine : दुनिया में तेजी से सर्वाइकल कैंसर के मामले बढ़ते जा रहें हैं। केवल भारत में ही इससे लगभग 35 हजार महिलाओं की जान जाती है। इसके अलावा देश में हर वर्ष सर्वाइकल कैंसर के 80 हजार मामले सामने आते है। ऐसे में इससे बचने के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी हैं। इसलिए अगले वर्ष तक देश में सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

एचपीवी है सर्वाइकल कैंसर की जड़

r19 8

सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) को भारत में ही बनाया गया हैं। अगले साल से यह वैक्सीन 9 से 14 साल की लड़कियों को लगाई जाएगी। इस वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) का नाम ह्यूमन पैपिलोमा वायरस वैक्सीन (एचपीवी / HPV) रखा गया हैं। बता दें कि देश में 15 से 44 साल की महिलाओं में ये बीमारी सबसे कॉमन है। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस को ही सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण और जड़ माना जाता है।

90 प्रतिशत होगी कारगर

रिसर्च में पता चला था कि, दुनिया में सर्वाइकल कैंसर के 99.7 फीसदी मामले एचपीवी की वजह से ही होते हैं। एचपीवी, लगभग सौ तरह के होते हैं। हालांकि इनमें से 16 से 18 वायरस, सर्वाइकल कैंसर के कारण बनते है। माना जा रहा है कि इस वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) से महिला के शरीर में ज्यादा से ज्यादा एंटीबॉडी बनेगी, जिससे एचपीवी का खतरा कम होगा। साथ ही वायरस, सेल्स को भी नुकसान नहीं पंहुचा पाएगा। सही उम्र में वैक्सीन लगने से, शरीर में इसका असर 90 प्रतिशत तक कारगर होगा।

जानिए क्या है एक खुराक की कीमत

बता दें कि भारत में सर्वाइकल कैंसर की कई वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) उपलब्ध हैं। लेकिन इसको बहुत फायदेमंद माना जा रहा है। हालांकि इसकी कीमत बाकि वैक्सीन से ज्यादा है। इसकी एक खुराक की कीमत लगभग चार हजार रुपये है।

अलग-अलग कंपनियों ने इसकी वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) बनाई है। आमतौर पर एक खुराक की कीमत 2000 रुपये से शुरू होती है। गार्डासिल वैक्सीन की एक डोज की कीमत 2800 रुपये हैं। जबकि सर्वारिक्स की एक डोज की कीमत 3299 रुपये तक है। उम्र के हिसाब से महिलाओं को इसकी डोज दी जाती है। एक महिला को इसकी दो या तीन डोज लेनी होती हैं।

Exit mobile version