FIFA WC 2022 : पहले मैच में हारा मेजबान कतर, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

FIFA WC 2022

FIFA WC 2022

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है। उद्घाटन मुकाबले में मेजबान कतर को हार का सामना करना पड़ा है। फीफा विश्वकप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला गया। 20 नवंबर को खेले गए इस मुकाबले को इक्वाडोर ने 2-0 से कतर को हरा दिया। इस मैच में दोनों गोल इक्वाडोर के कप्तान एनर वेलेंसिया ने किए हैं। इस मुकाबले के बाद वर्ल्ड कप में उनके नाम कुल चार गोल हो चुके हैं।  विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोई मेजबान टीम उद्घाटन मुकाबले में हारी है।

 

मैच के पहले ओपनिंग सेरेमनी में भी कमाल के नज़ारे देखने को मिले। हॉलीवुड के मशहूर एक्टर मॉर्गन फ्रीमैन ने भी अपना जलवा बिखेरा। BTS के लीड सिंगर जियान जंगकुक (Jeon Jung-kook) का परफॉर्मेंस भी देखने को मिला। इसमें 900 से ज्यादा कलाकार अपना हुनर दिखाते हैं। टीमों की जर्सी पहनकर झंडे लहराकर डांस करते हैं। आखिर में आतिशबाजी के साथ फीफा वर्ल्ड कप 2022 की ओपनिंग सेरेमनी खत्म होती है और आगाज होता है 28 दिन तक चलने वाले फुटबॉल के महाकुंभ का।

 

कतर की टीम के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। मेजबान टीम 25 नवंबर को सेनेगल के खिलाफ जीतकर टूर्नामेंट में वापसी की उम्मीद करेगी। वह दक्षिण अफ्रीका की तरह विश्वकप के पहले दौर से बाहर नहीं होना चाहेगी। विश्वकप इतिहास में सिर्फ 2010 में दक्षिण अफ्रीका ऐसा मेजबान देश था, जो विश्वकप के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सका था। वहीं, वर्ल्ड कप में जीत के साथ शानदार शुरुआत करने वाली इक्वाडोर की टीम उसी दिन नीदरलैंड के खिलाफ अपनी जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी। अब देखना दिलचस्प होगा कि कतर की टीम वर्ल्ड कप में वापसी कर पाती है या नहीं।

 

दोनों टीमों को शुरुआती प्लेइंग इलेवन

इक्वाडोर : हर्नान गैलिंडेज, एंजेलो प्रेसियाडो, फेलिक्स टोरेस, पिएरो हिनकापी, पेर्विस एस्टुपिनन, गोंजालो प्लाटा, मोइसेस कैइडो, जेगसन मेंडेज, रोमारियो इबारा, एननर वालेंसिया (कप्तान), माइकल एस्ट्राडा

कतर: साद अलशीब, पेड्रो मिगुएल, बासम हिशाम, बौआलेम खौखी, अब्देलकरीम हसन, होमम अहमद, करीम बौदियाफ, अब्दुलअजीज हातेम, हसन अल हयदोस (कप्तान),अल्मोएज अली, अकरम अफीफ

 

 

Exit mobile version