इन जगहों पर कभी भी नहीं बसाना चाहिए घर, जीवनभर हो सकती है परेशानी

जान का दुश्मन बन सकती हैं ये परिस्थितियां chankya 1

Chankya Niti : अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है, जिसमें उन्होंने जीवन के हर एक पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। आज भी बहुत लोग चाणक्य नीति को अपने जीवन में अपनाते है और यह नीतियां व्यक्ति को किसी भी परेशानी या मुसीबत से निकलाने में मदद भी करती हैं। बता दें कि चाणक्य ने अपनी नीति में जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बातों के बारे में बताया है और उनके ग्रन्थ के मुताबिक मनुष्य जिस जगह पर रुकता हैं वह इंसान के भविष्य को निर्धारित करने में अहम रोल निभाता है।

चाणक्य नीति के अनुसार, मनुष्य को इन जगहों पर रुकना नहीं चाहिए-

– व्यक्ति को ऐसी जगह पर नहीं रहना चाहिए जहां उसके रिश्तेदार और दोस्त नहीं रहते हो। हालांकि ऐसी जगह पर रहना आसान होता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर जब किसी की आवश्यकता होती है, तब कोई काम नहीं आता।

– चाणक्य नीति में शिक्षा के खास महत्व को दर्शाया गया है। चाणक्य के मुताबिक, व्यक्ति को उस स्थान पर रहना नहीं चाहिए जहां शिक्षा के संसाधनों की कमी न हो। इससे बच्चों के भविष्य पर बुरा असर पढ़ता है।

– चाणक्य के मुताबिक, ऐसी जगह पर नहीं रुकना चाहिए जहां मान-सम्मान नहीं दिया जाता हो। ऐसे में आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती है और जहां सम्मान के लिए जद्दोजहद करनी पड़े, वहां रुकना मूर्खता होती है।

– जीवन में सुख, शांति और सुविधाओं के लिए रुपयों की भूमिका बहुत जरूरी है और पैसे कमाने के लिए रोजगार होना जरूरी है। इसलिए कभी भी ऐसी जगहों पर नहीं रहना चाहिए जहां रोजगार की कमी हो।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version