NZ vs ENG 2nd test : न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 1 रन से हराया

nz vs eng test

NZ vs ENG 2nd test: न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में न्यूजीलैंड ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। आखिरी मुकाबला कीवी टीम ने एक रन के अंतर से जीत लिया। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली और अब दोनों टीमें ट्रॉफी साझा करेंगी। दोनों टीमों के बीच सबसे पहले एक वार्म-अप मैच खेला गया था जिसका नतीजा ड्रॉ रहा था। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था जबकि दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने वापसी की और 1 रन से मुकाबला जीत लिया। इस जीत के साथ ही न्‍यूजीलैंड ने घरेलू जमीन पर अपना शानदार टेस्‍ट रिकॉर्ड बरकरार रखा है। 2017 के बाद से न्‍यूजीलैंड की टीम घर में 11 सीरीज से अजेय है। उसे कोई टीम उसके घर में शिकस्‍त नहीं दे सकी है।

What a finish in Wellington as Neil Wagner dismisses James Anderson to ensure New Zealand register a famous one-run victory over England 🤯#NZvENG pic.twitter.com/g0bjxVYbkH

— ICC (@ICC) February 28, 2023

मैच बेहद रोमांचक रहा

मैच की बात करें तो इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 435/8 के स्‍कोर पर घोषित किया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 209 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा। हालांकि इसके बाद कीवी ने वापसी की और दूसरी पारी में कुल 10 विकेट खोकर 483 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह इंग्‍लैंड के सामने जीतने के लिए 258 रन का लक्ष्‍य था।

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम काफी मुश्किल में दिखी। हालांकि ज्यादा रन नहीं चाहिए थे लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की और 256 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह से इंग्लैंड 1 रन से मैच हार गया। न्‍यूजीलैंड की जीत के हीरो नील वेगनर रहे, जिन्‍होंने 15.2 ओवर में 62 रन देकर 4 विकेट लिए। कप्‍तान टिम साउथी ने तीन विकेट लिए। मैट हेनरी के खाते में दो विकेट आए।

Incredible scenes at the Basin Reserve. A thrilling end to the 2nd Test in Wellington 🏏 #NZvENG pic.twitter.com/tyG7laNtdP

— BLACKCAPS (@BLACKCAPS) February 28, 2023

सीरीज में बनें कई कमाल के रिकार्ड्स

टेस्‍ट क्रिकेट में यह चौथा मौका है जब टीम ने फॉलोऑन खेलते हुए मैच जीतने का कमाल किया हो। साथ ही टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब किसी टीम ने 1 रन से मैच जीता। करीब 30 साल पहले टेस्‍ट इतिहास में पहला मौका था जब 1 रन से जीत दर्ज की गई थी। तब वेस्‍टइंडीज ने ऑस्‍ट्रेलिया को 23 जनवरी 1993 को एडिलेड में 1 रन से मात दी थी। 30 साल बाद इतिहास दोहराया है।

 

Exit mobile version