Hemamalini : जब राज कपूर ने फिल्म के लिए हेमा मालिनी से कर दी थी अजीबोगरीब डिमांड, जानिए क्या था एक्ट्रेस का रिएक्शन

Hemamalini

Hemamalini: बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से मशहूर एक्ट्रेस हेमा मालिनी एक समय पर हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक रह चुकी हैं। उस दौर में हेमा की खूबसूरती पर एक्टर्स ही नहीं बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर्स और निर्देशक भी अपना दिल हार बैठते थे। यही कारण है कि हेमा फिल्ममेकर्स की पहली च्वाइस बन गई थीं। उनकी बेहतरीन एक्टिंग और खूबसूरती का ही जादू था कि उस दौर की ब्लॉकबस्टर फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के लिए भी राज कपूर ने सबसे पहले हेमामालिनी को ही सेलेक्ट किया था।

हालांकि हेमा ने इस फिल्म को करने से साफ इंकार कर दिया था और इसका कारण थे हिंदी सिनेमा के द ग्रेट शो मैन राज कपूर। दरअसल, राज कपूर ने 1978 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम का ऑफर तो दिया था, लेकिन ड्रीम गर्ल ने सीधा इंकार कर दिया था, क्योंकि राज कपूर ने इस फिल्म के लिए उनसे अजीबोगरीब मांग कर दी थी।

‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए पहली च्वाइस थीं Hemamalini

दरअसल, सत्यम शिवम सुंदरम में हेमा के इंकार के बाद जीनत अमान को कास्ट किया गया, लेकिन फिल्म के इंटीमेट सीन्स देखकर बवाल शुरू हो गया था। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस फिल्म के बाद तो जीनत अमान पर अश्लीलता फैलाने का आरोप तक लगने लगा था। शायद ये सब हेमामालिनी ने पहले ही सोच लिया था और इसलिए ही उन्होंने शुरुआत में ही इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। आपको बता दें कि जब सत्यम शिवम सुंदरम की कहानी सुनने के लिए हेमा राजकपूर के पास पहुंची थी, तब राजकपूर ने उनसे उनकी साड़ी का पिन निकालने और साड़ी नीचे गिराने की मांग कर दी थी।

ये भी पढ़े: Rajesh Khanna : जब राजेश खन्ना को आने लगे थे खुदखुशी के ख्याल, जानें क्या थी ऐसी वजह

राज कपूर की डिमांड के बाद ये था हेमामालिनी का रिएक्शन

दरअसल, राजकपूर चाहते थे कि हेमा एक सीन के लिए अपनी साड़ी का पिन निकाल दें और उनकी साड़ी का पल्लू नीचे गिर जाए। हेमामालिनी को ये कतई पसंद नहीं आया और यही कारण है कि उन्होंने फिल्म को करने से साफ इंकार कर दिया था। इस बारे में बात करते हुए हेमामालिनी ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि, वे मुझसे साड़ी में लगे पिन को निकलवाना चाहते थे, जिससे की साड़ी का पल्लू नीचे गिर जाए। उनकी बात सुनने के बाद हेमा ने कहा कि मेरी साड़ी का पल्लू गिर जाएगा। इस पर राज कपूर ने कहा था कि हम यही चाहते हैं।

राजकपूर चाहते थे कि हेमा ही करें उस फिल्म में काम

हेमा मालिनी ने ये भी बताया कि राज कपूर का कहना था कि यह एक ऐसी फिल्म है, जिसे आप नहीं करोगी, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप इस मूवी में काम करें। जब हेमा मालिनी को ये फिल्म ऑफर की गई थी, तब उनके पास ही उनकी मां भी मौजूद थीं। राज कपूर की डिमांड सुनते ही उन्होंने इस फिल्म के लिए सिर हिलाते हुए मना करने का इशारा कर दिया।

ऐसे में हेमा के मना करने के बाद सत्यम शिवम सुंदरम में जीनत अमान को कास्ट किया गया था और उनके साथ शशि कपूर ने अहम रोल निभाया था। ये फिल्म रिलीज के बाद उस दौर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक साबित हुई थी। हालांकि फिल्म में अंग प्रदर्शन को लेकर काफी बवाल भी हुआ था और जीनत अमान को भी बहुत कुछ सुनना पड़ा था।

Exit mobile version