ब्लैक फ्राईडे सेल में सामानों पर भारी छूट, जानिए क्या है इसका इतिहास

BLACK FRIDAY 1

सोशल मीडिया से लेकर वेबसाइट तक सभी पर ब्लैक फ्राईडे सेल के चर्चे हो रहे हैं। ट्विटर पर लगातार तीन दिनों से ये ट्रेंड कर रहा है। हर जगह ब्लैक फ्राईडे का विज्ञापन दिखाई दे रहा है। फ्लिपकार्ट ने 25 से 30 नवंबर तक अपनी ब्लैक फ्राइडे की सेल शुरू कर दी है। शॉपिंग के लिहाज़ से ये ब्लैक फ्राइडे सेल बढ़िया है। इस सेल के तहत खरीदार ICICI बैंक कार्ड, कोटक बैंक कार्ड और सिटी बैंक कार्ड का उपयोग करके स्मार्टफोन की खरीदारी पर 12% तक की छूट पा सकते हैं। लेकिन यह है क्या? ये सवाल कई लोगों के मन में है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

 

सस्ते दामों में मिल रहे कई शानदार स्मार्टफोन

इस सेल के तहत Apple iPhone 13, Nothing Phone (1), Samsung Galaxy S22 Plus स्मार्टफोन की लिस्टिंग की गई है जो काफी सस्ते दामों में मिल रहें हैं। पुराने फोन को एक्सचेंज करने पर आपको भारी छूट भी मिलती है।

भारत में नहीं थी ब्लैक फ्राइडे सेल

इसकी शुरुआत अमेरिका में की गई थी लेकिन धीरे-धीरे अन्य देशों में भी फैला। ब्लैक फ्राइडे सेल पहले भारत में नहीं थी। भारत में ये इस साल ही शुरू की गई है। ब्लैक फ्राइडे सेल के चलते कई ई – कॉमर्स वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स में छूट मिल रही है। ब्लैक फ्राईडे के दिन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह जमकर छूट मिल रही है। आइए इसका इतिहास बताते हैं।

‘ब्लैक फ्राइडे’ क्या है?

ब्लैक फ्राइडे सेल USA में थैंक्सगिविंग के ठीक बाद शुरू होती है। नवंबर के आखिरी गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे सेलिब्रेट होता है। इसके अगले दिन यानी शुक्रवार को ब्लैक फ्राइडे मनाया जाता है। ये मूल निवासियों को याद दिलाती है कि फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में आप क्रिसमस के लिए की खरीदारी शुरू कर सकते हैं। इस सेल में यूजर्स को प्रोडक्ट्स पर बेस्ट ऑफ़र और छूट मिलती है।

ब्लैक फ्राइडे का इतिहास

1950 के दशक में फिलाडेल्फिया में पुलिस बलों ने ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल किया था। उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल थैंक्सगिविंग के बाद के दिन हुई अराजकता का वर्णन के लिए किया था। सैकड़ों पर्यटक फुटबॉल खेल के लिए शहर में एकत्र थे जो पर्यटक पुलिस के लिए सिरदर्द थे। उस समय शहर के स्टोर के बाहर लंबी लाइन लग जाती थी। तब कई रिटेलर्स ने भी इस शब्द का इस्तेमाल किया था। साल 1985 में पूरे अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे ने खूब लोकप्रियता हासिल कर ली। इसके बाद 2013 के बाद ब्लैक फ्राइडे को दुनिया में मनाया जाने लगा।

 

 

Exit mobile version