क्या आपने भी लगवाई हैं Covid Vaccine, अगर हाँ तो, तो हो जाए सावधान !

COVID Vaccine Side Effects

COVID Vaccine Side Effects

COVID Vaccine Side Effects : तीन साल पहले देश में कोरोना वायरस ने तबाही मचाई थी, जिससे शायद ही कोई बच पाया है। बीते सालों में देश ने भयंकर दौर देखा है। प्रत्येक इंसान घर में कैद रहने को मजबूर हो गया था। हालांकि ऐसे में कोरोना वैक्सीन, मास्क, सोशल डिस्टन्सिंग और अन्य कोरोना प्रोटोकॉल ही लोगों का एक मात्र सहारा बन गया था।

भारत सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन (COVID Vaccine Side Effects) को लेकर विशाल अभियान चलाया था। सरकारी अस्पताल में हर एक इंसान को मुफ्त में वैक्सीन लगवाने की सुविधा भी दी जा रही है। हालांकि कुछ लोगों में कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कई साइड इफेक्ट्स देखे जा रहे हैं। ऐसे में एक सवाल कई लोगों के मन में आ रहा है कि क्या कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हैं या नहीं ? आज हम इस आर्टिकल में इस बात की ही पुष्टि करेंगे, कि क्या वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स है।

क्या कोरोना वैक्सीन के हैं साइड इफेक्ट्स ?

बता दें कि बीते दिनों भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने इस बात की पुष्टि की थी, कि एंटी कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में विभिन्न साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं। लेकिन अब स्वास्थय मंत्रालय ने इस खबर (COVID Vaccine Side Effects) को गलत बताया गया है। मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, कोविड वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं

हो सकती है ये आम परेशानियां

बता दें कि रिपोर्ट में कहा गया है, जैसे अन्य टीकों (COVID Vaccine Side Effects) को लगवाने के बाद लक्षण दिखाई देते हैं, वो ही कोविड रोधी टीके के है। जैसे कि, इंजेक्शन लगवाने वाली जगह पर दर्द, असहजता, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों व जोड़ो में दर्द, ज्वर, ठंड लगना और रुग्णता आदि। हालांकि अगर किसी इंसान को कोई बीमारी या परेशानी है तो उस इंसान में वैक्सीन का गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन आमतौर पर कोई गंभीर लक्षण दिखाई नहीं देता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version