Happy Birthday Sunil Gavaskar : सुनील गावस्कर का बर्थडे आज, क्रिकेट से संन्यास लिए हो गए 36 साल

Happy Birthday Sunil Gavaskar

Happy Birthday Sunil Gavaskar: भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज अपना 74वां बर्थडे मना रहे हैं।  गावस्कर को क्रिकेट से संन्यास लिए 36 साल हो गए लेकिन अभी भी उनके शतकों से आगे सिर्फ 5 बल्लेबाज ही निकल पाए हैं। अमूमन हेलमेट ना पहन कर उतरने वाले गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। यही नहीं गावस्कर बतौर फील्डर 100 कैच लेने वाले भी विश्व क्रिकेट के पहले क्रिकेटर रहे हैं। सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 34 शतक लगाए और साथ ही 10122 रन बनाने में सफल रहे थे। भारत के लिए गावस्कर ने 125 टेस्ट और 108 वनडे मैच खेला है।

अपनी हर एक पारी में रचते थे इतिहास

गावस्कर को सनी और लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं और दाएं हाथ से मध्यम गति की गेंदबाजी भी कर सकते थे। 10 जुलाई 1949 को मुंबई में जन्में सुनील का पूरा नाम सुनील मनोहर गावस्कर है। इनके पिता का नाम मनोहर गावस्कर और माता का नाम मीनल गावस्कर है। 1966 में ही उन्होंने रणजी के मैचों में अपना डेब्यू किया। इसके बाद 1971 में उनका चयन वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ। गावस्कर अपनी हर पारी में और रनों में अपना एक नया इतिहास रचते थे।

कई अवार्ड से किए जा चुके हैं सम्मानित

साल 2022 में इंग्लैंड में एक स्टेडियम के नाम को बदलकर सुनील गावस्कर के नाम पर किया गया। यह पहली बार हुआ था जब इंग्लैंड में किसी क्रिकेट स्टेडियम का नाम किसी भारतीय क्रिकेटर के नाम पर रखा गया था। सुनील गावस्कर को 1975 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके बाद 1980 में भारत सरकार द्वारा पदम भूषण प्रदान किया गया। वहीं 1980 में आईसीसी द्वारा उन्हें विजडन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों में 10122 रन बनाए थे। वह टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले सबसे पहले क्रिकेटर थे। गावस्कर ने भारत की तरफ से सबसे पहले 100 कैचों का कीर्तिमान भी बनाया था।

आज तक कोई इस रिकार्ड को तोड़ नहीं पाया है

बता दें कि गावस्कर ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। पहली टेस्ट सीरीज के दौरान गावस्कर ने अपनी बल्लेबाजी से करिश्मा कर दिखाया था और 774 रन बनाने में सफल रहे थे। बता दें कि गावस्कर के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी एक विश्व रिकॉर्ड है। यह किसी भी बल्लेबाज के द्वारा डेब्यू सीरीज में बनाया गया सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है। इस 52 साल बाद भी आजतक इस रिकॉर्ड को कोई बैटर नहीं तोड़ पाया है।

Exit mobile version