इस मंदिर में हनुमान जी का है अनोखा स्वरूप, वजह कर देंगी हैरान

Hanuman Temple in Madhya Pradesh

Hanuman Temple in Madhya Pradesh

Hanuman ji Temple in Madhya Pradesh : आमतौर पर हनुमान जी की प्रतिमाओं को गदा के साथ देखा जाता हैं। लेकिन देश में एक ऐसा भी मंदिर है, जिसमें बजरंग बली के हाथ में गदा की जगह तलवार है। ग्वालियर-मुरैना हाईवे पर जलालपुर नामक गांव के पास हनुमान जी का एक विख्यात मंदिर स्थित है। इस मंदिर में राम भक्त हनुमान जी के हाथ में गदा की जगह तलवार विराजमान हैं। साथ ही बजरंगबली की केवल एक ही आंख दिखाई देती है। इस मंदिर में विराजमान बजरंगबली की अद्भुत प्रतिमा के दर्शन करने के लिए भक्तजन दूर-दूर से यहां आते हैं। आज हम आपको इसी प्राचीन मंदिर की रहस्यमयी कहानी के बारे में बताएंगे।

सालों पुराना है इतिहास

ग्वालियर में स्थित इस मंदिर (Hanuman ji Temple) का इतिहास लगभग 500 साल पुराना है। माना जाता है कि इस मंदिर में विराजमान हनुमान जी का आशीर्वाद लेने के बाद ही राजा युद्ध में जाते थे। युद्ध में जाने से पहले अधिकांश राजा यहां भगवान को चोला चढ़ाते थे और जीत हासिल करने के बाद यहां आके पूजा-अर्चना करते थे। कहा जाता है कि यहां पर आए हर भक्त की मुराद हनुमान जी पूरी करते है और व्यक्ति के जीवन में आए सब संकट को हर लेते हैं।

जानिए क्या है अनसुनी कहानी

इस मंदिर (Hanuman ji Temple) के पुजारी महंत लखन दास महाराज के मुताबिक, संकट मोचन (Hanuman ji) का यह स्वरूप पाताल लोक का है। जब अहिरावण, राम जी और लक्ष्मण जी को अपने साथ पाताल लोक लेकर गए थे और उनकी बलि देने वाले थे। तो तब वहां भगवान हनुमान पहुंचे और उन्होंने अहिरावण की तलवार से ही उनका वध किया।

इसी कथा के आधार पर यहां विराजमान हनुमान जी की प्रतिमा के स्वरूप में बदलाव किया गया हैं। मंदिर में बजरंग बली के साथ-साथ शिव जी, माता पार्वती, गणेश जी और कई देवी-देवता की मूर्तियां विराजमान हैं। वर्षों से मंदिर में रामायण का पाठ किया जाता है और दिन भर रामधुन चलती रहती हैं। बता दें कि मंगलवार और शनिवार को मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता हैं।

Exit mobile version