दिल्ली के द्वारका में हस्तकला मेले का आयोजन, विभिन्न राज्यों की कारिगरी देखने का अच्छा मौका

Hastkla blog image

दिवाली को लेकर पूरे देश में हर्षोउल्लास का माहौल देखने को मिल रहा है। इसी बीच पश्चिम दिल्ली स्थित द्वारका सेक्टर-1, डीडीए पार्क के प्रांगण में हस्तकला मेले का उद्घाटन किया गया है। इस हस्तकला मेले का उद्घाटन पूर्व भाजपा विधायक डॉ. विजय जौली द्वारा किया गया है। उद्घाटन के मौके पर लोकप्रिय भाजपा नेता डॉ. विजय जौली को नजदीक से देखने के लिए दर्शक व दुकानदार दोनों भारी संख्या में एकत्रित हुए। ये हस्तकमला मेला 30 अक्टूबर तक चलेगा।

हस्तशिल्प कारीगरों की कारीगरी देखने का अच्छा मौका

इस मेले में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कई हस्तशिल्प कारीगरों द्वारा कढ़ाई किये हुए वस्त्रों, मिटटी के बर्तन व खिलौने, लकडी से बने फर्नीचरों, नमकीन, अचार-मुरब्बों जैसे भारतीय उत्पादों के स्टाल लगाए गये है। इसके साथ ही मनोरंजन व खाने पीने के स्टाल भी यहां लगाए गये है। ऐसी प्रदर्शनियों का आयोजन नियमित रूप से भारत के कई राज्यों में वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है जिसमें भारत की संस्कृति व और सभ्यता से जुड़े हस्तकला कौशल व उत्पादों को देखने का मौका मिलता हैं।

पूर्व विधायक ने दी दीपावली की शुभकामनाएं

इस मौके पर पूर्व विधायक डॉ. जौली ने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि पिछले सरकारों की तुलना में वर्तमान मोदी सरकार विलुप्त होते हस्तशिल्प और कलाकारों को आर्थिक सहायता द्वारा बचाने का उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। कपड़ा, हस्तशिल्प व हथकरघा मंत्रालय आज ग्रामीण कुटीर उद्योग से जुड़े कारीगरों और गैर सरकारी संस्थाओं को बढ़ावा दे रहा है। डॉ. जौली ने इस अवसर पर सभी को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी और दुर्गा मां लक्ष्मी का आह्वान करते हुए सबके स्वास्थ्य, सुख व समृद्धि की कामना भी की। मेले का आयोजन दिल्ली की गैर सरकारी संस्था‘‘फलाह हैण्डीक्राफ्ट सोसयटी’’द्वारा किया गया।

Exit mobile version