Hamas-Israel War के बीच वो मार्मिक क्षण जिसे देखकर हिल जाएंगे आप, हर तस्वीर की एक अलग कहानी

Hamas-Israel War

Hamas-Israel War

Hamas-Israel War : इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच जंग जारी है। इस जंग को शुरु हुए छह दिन हो चुके हैं। मिसाइले एक दूसरे पर दागी जा रही हैं। मानवता और मानवाधिकार को दरकिनार करते हुए वो सभी प्रयास किए जा रहे हैं जिससे एक-दूसरे का वजुद खत्म किया जा सके। इस Hamas-Israel War में अब तक करीब 1200 लोगों की जान चली गई है जबकि तेज होती इस Hamas-Israel War में इजरायल ने हमास के कई ठिकाने तबाह कर दिए हैं। नतीजन कई ऐसे डरावने तस्वीर और वीडियोज इस डिजीटल दुनिया में सामने आ रहे हैं जिसे देखकर रुह कांप उठता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ सैनिक बल ही बल्कि बच्चे, औरतें, बूढ़े सभी इस युद्ध के मंजर के बीच से गुजर रहे हैं। इतना सब होने के बावजूद शांति की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही।

नेतन्याहू के बेटे को विदाई देते वक्त की फोटो का सच

उन्हीं सब तस्वीरों में से कई तस्वीर ऐसी भी सामने आई है, जिसे देखकर आप भी कन्फ्यूज हो जाएंगे कि इसे देखकर खुश हों, गर्व करें या फिर ये सोचकर जानें दे कि वक्त पर किसी का कोई कंट्रोल नहीं है। जो हो रहा है और जो समय की मांग है उसे बिना किसी स्वार्थ के देश की संप्रभुता और रक्षा के लिए उसे होने दें। Hamas-Israel War की पहली जो तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है उसमें इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने बेटे को सैन्य सेवाओं के लिए विदाई देते नजर आ रहे हैं। हालांकि, इस तस्वीर को यह बताकर शेयर किया जा रहा है कि ये अभी का है। लेकिन आपको बता दें कि ये Hamas-Israel War के दौरान का फोटो नहीं है। यह तस्वीर 2014 की है जब नेतन्याहू अपने सबसे छोटे बेटे अवनेर नेतन्याहू को अपनी सैन्य सेवा शुरू करने के लिए विदाई दे रहे थे। आपको बता दें कि इजरायल में सभी स्वस्थ नागरिकों के लिए 3 साल की सैन्य सेवा अनिवार्य है। बाद में वह अपनी इच्छा के अनुसार, सेना की नौकरी को छोड़ भी सकते हैं। लेकिन ये तस्वीर उन आम देशभक्त इजराइली नागरिक के साथ जरुर खड़ा होता है जिन्होनें अमेरिका, भारत सहित कई देशों से अपने देश की रक्षा के लिए इजराइल को रुख किया है।

Hamas-Israel War में हनन्या नफ्ताली का उनकी पत्नी को भावूक मैसेज

ये तस्वीर देखिए जो हाल ही का है जब Hamas-Israel War में इजरायल के एक पत्रकार ने इस मुश्किल वक्त में अपने देश के साथ खड़े होने का निर्णय लिया है। ये फैसला उस वक्त लिया गया है जब इस्लामी आतंकी संगठन हमास द्वारा हमले के बाद इजरायल ने अपने नागरिकों को सैन्य सेवा के लिए बुलाया है। इनका नाम हनन्या नफ्ताली है जो भारत के बड़े समर्थक हैं और सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं। उनकी वाइफ का नाम इंडिया है। हनन्या नफ्ताली ने एक्स पर अपनी पत्नी को गले लगाते हुए एक तस्वीर साझा की और लिखा, “मुझे अपने देश की सेवा और रक्षा करने के लिए बुलाया गया है। मैंने अपनी पत्नी ‘इंडिया’ को अलविदा कहा, उसने मुझे ईश्‍वर के आशीर्वाद और सुरक्षा के साथ भेजा है। अब से मेरी जगह पर वह पोस्ट करेगी। उसके साथ अच्छा बर्ताव करें।” फिलहाल वो इजराइल में अपनी सेवा दे रहे हैं।

भारत की प्रमिला प्रभु का इजराइल के प्रति प्यार

एक और कहानी भारतीय महिला की है जो कर्नाटक की रहने वाली हैं लेकिन वो इजराइल में सात साल से नर्स के रुप में काम कर रही हैं। उनका नाम प्रमिला प्रभु है जो इजराइल के तेल अवीव में रहती हैं। उनके घर के पास भी Hamas-Israel War में हमास ने रॉकेट हमले किए हैं। उन्हें हर बार चेतावनी जारी होने के बाद अपने घर के भीतर बने बंकर में जाना पड़ता है। बावजूद उन्होंने इजरायल को छोड़ने से इनकार किया है। हिंसा के बीच भारत लौटने के प्रश्न पर उनका कहना है कि भारत ने उन्हें जन्म दिया है और इजरायल ने जीवन, इसलिए वह इस कठिन परिस्थितियों में इन लोगों को नहीं छोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता पड़ी तो वह Hamas-Israel War में इजरायल की सरकार के निर्देशानुसार अपनी सेवा देना को भी तैयार हैं।

दो गुटों के बीच कहीं फंस जाएगी मानवता

इसी तरह कई फोटोज, वीडियोज और कहानियां हैं जो मार्मिक क्षणों को बयां करती हैं। इजराइल रक्षा बलों ने एक्स पर एक तस्वीर साझा की है, जिसमें एक पिता अपने बेटे को अलविदा कह रहा है और Hamas-Israel War के लिए जाने से पहले उसे वापस आने का वादा कर रहा है। लेकिन इन सब के बीच मानवता धवस्त हुई इमारतों के मलबे के बीच कहीं फंस चुकी है। ये सिर्फ इस जंग की बात नहीं है अपितु जब भी ऐसे हालात पैदा होते हैं इसे नजरअंदाज करने की कोशिश की जाती है। नुकसान इसमें जनता का है। जनता मौत से कराह रही है लेकिन दर्द हमेशा की तरह कहीं गुटों में फंस समय के धूमिल हो जाएगी।

Israel Palestine Conflict : हमास के रॉकेट हमले में 44 की मौत, PM मोदी बोले- हम इजराइल के साथ

Exit mobile version