H5N1 Bird Flu: कोविड से 100 गुना खतरनाक महामारी का चला पता, जानें कैसे फैलता है यह वायरस

H5N1 Bird Flu

H5N1 Bird Flu

H5N1 Bird Flu: करोना वायरस से 100 गुना खतरनाक बर्ड फ्लू महामारी का पता चला है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह महामारी संभावित रूप से संक्रमित लोगों में से आधे लोगों की मौत का कारण बन सकती है। इसे H5N1 एवियन फ्लू कहा जा रहा है जो अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। अमेरिका के हर राज्य में जंगली पक्षियों के साथ-साथ पशुओं के पालन पर भी इसका असर दिख रहा है। पिट्सबर्ग के एक प्रमुख रिसर्चर ने चेतावनी दी कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है।

H5N1 Bird Flu

H5N1 Bird Flu में महामारी पैदा करने की क्षमता है – डॉ. सुरेश

दरअसल, पिट्सबर्ग में एक प्रमुख बर्ड फ्लू रिसर्चर डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने इस वायरस के बारे में बताया है तथा इसको लेकर चेतावनी दी है। उन्होनें कहा कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा, ‘हम एक ऐसे वायरस के बारे में बात कर रहे हैं जो दुनिया में पहले से मौजूद है और कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और लगातार इवोल्व हो रहा है।

अलग अलग देशों के कई रिसर्चर ने किया आगाह

कनाडा स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के फाउंडर जॉन फुल्टन ने भी इस वायरस को लेकर चिंता जताई है। गौरतलब है कि कोरानावायरस महामारी नाम सुनते ही लोगों के सांसे अटक जाती हैं। इस बीमारी ने पूरी में तबाही मचाई थी। न जाने कितने लोगों की इस महामारी में जान गई। अब उससे भी ज्यादा खतरनाक महामारी को लेकर जारी की गई चेतावनी ने सभी को एक बार फिर से हैरान कर दिया है।

H5N1 Bird Flu

एवियन इन्फ्लुएंजा के कारण इतने लोगों की गई जान

बता दें कि बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं, जो एक वायरल इन्फेक्शन है। पक्षियों से पक्षियों में फैलने वाली बीमारी काफी खतनाक होती है। ये वायरस संक्रम‍ित पक्षी की लार, उनके श्‍वसन बूंदों और मल-मूत्रों के जरिए दूसरे पक्षियों को संक्रम‍ित कर सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2003 के बाद से H5N1 बर्ड फ्लू से पीड़ित प्रत्येक 100 लोगों में से 52 की मृत्यु हो गई है। 887 मामलों में से कुल 462 मौतें हुई हैं।

ये भी पढ़ें: H3N2 Influenza Virus : वायरस को लेकर बढ़ी दहशत! भारत में हुई 2 मौतें, संक्रमण के मामलों में भी हुई वृद्धि

Exit mobile version