H3N2 Virus Symptoms : H3N2 वायरस के मामलों में फिर हुआ इजाफा, जानिए किसे है सबसे ज्यादा खतरा?

H3N2 Virus Symptoms

H3N2 Influenza Virus Symptoms : देश में जहां एक तरफ कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा है, तो वहीं H3N2 वायरस के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश में अब तक एच3एन2 वायरस से 9 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि झारखंड के रांची में भी बच्चों में वायरस का संक्रमण फैल रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक युवा और बुजुर्ग लोगों में समान रूप से वायरल संक्रमण का असर देखा जा रहा है। आमतौर पर ये वायरल संक्रमण (H3N2 Influenza Virus) संक्रमित व्यक्ति द्वारा छोड़ी गई सांस की हवा की बूंदों से फैलता है। ऐसे में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है। वह ज्यादा सावधानी बरते।

H3N2 से किन लोगों को है खतरा

आपको बता दें कि वैसे तो वायरस (H3N2 Influenza Virus) से हर किसी को खतरा है। लेकिन 5 साल से कम आयु के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, 2001 के बाद पैदा हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस वायरस से अधिक खतरा है। इसके अलावा मधुमेह, अस्थमा, कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम, हृदय रोग और न्यूरोलॉजिकल या न्यूरोडेवलपमेंटल जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा ज्यादा है।

H3N2 संक्रमण के लक्षण (H3N2 Influenza Virus Symptoms)

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version