Gujarat, HP Election 2022 Dates: बज गया चुनावी बिगुल, आज हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों का एलान संभव, 3 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

election

Assembly Elections 2022: चुनाव आयोग ने आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कांफ्रेंस करने की जानकारी दी है। आयोग आज गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।

Himachal Pradesh Election 2022 Dates: चुनाव आयोग ने आज दोपहर तीन बजे एक प्रेस कांफ्रेंस करने की जानकारी दी है। चुनाव आयोग इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इन दोनों राज्यों में विधानसभा का पिछला चुनाव 2017 में कराया गया था। गुजरात विधानसभा में 182 सीटें और हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में 68 सीटें हैं। इन दोनों राज्यों में अभी बीजेपी सरकार चला रही है। ऐसे में इस बार वह अपनी सत्ता बचाने के लिए चुनावी समर में उतरेगी। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है। लेकिन इस बार इन राज्यों में आम आदमी पार्टी मजबूती से चुनाव लड़ रही है। पंजाब के विधानसभा चुनाव में मिली जीत से उसके हौंसले बुलंद हैं।

गुजरात की विधानसभा

हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुजरात में चुनाव की तारीख के ऐलान की संभावना कम है। बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग की टीम चार दिन के लिए गुजरात दौरे पर जाने वाली है। इस वजह से शुक्रवार को चुनाव का एलान होने की संभावना कम है।

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। यहां पिछली बार दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को मतदान कराया गया था। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। वहीं कंग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है।

गुजरात में वर्तमान में 4 करोड़ 35 लाख 46 हजार 956 रजिस्टर्ड मतदाता हैं। पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में 69।01 फ़ीसदी मतदान हुआ था। 182 विधानसभा सीटों वाली गुजरात विधानसभा में 13 सीटें अनुसुचित जाति, 27 सीटें अनुसूचित जनजाती के लिए आरक्षित हैं।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में बीजेपी की सरकार है। उसका कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं। हिमाचल प्रदेश में 2017 में सिर्फ एक चरण में नौ नवंबर को मतदान हुआ था। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को 21 सीटों पर सफलता मिली थी। वहीं 2 सीटों पर निर्दलीय और एक सीट पर सीपीआइ (मार्क्सवादी) ने जीत हासिल की थी। वर्तमान में राज्य में 53 लाख 76 हजार 77 रजिस्टर्ड मतदाता हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां पर 75।28 फ़ीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

स्त्रोत : न्यूज़ वेबसाइट एवं चुनाव आयोग  

Exit mobile version