Gujarat Elections: यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी में गुजरात सरकार

Civil blog image

गुजरात चुनाव से पहले सरकार एक बड़ा फैसला लेने की तैयारी कर रही है। गुजरात सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी कर रही है। क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड, यह कैसे लागू हो सकता है और क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड।

Gujarat Assembly Elections 2022:  गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होने है। निर्वाचन आयोग ने अभी गुजरात में चुनावों की घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि 1 या 2 नवंबर को चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है।

इससे पहले गुजरात से एक बड़ी खबर ये आ रही है कि गुजरात सरकार जल्द ही यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू कर सकती है।

खबर यह भी है कि कैबिनेट की बैठक में इसको लेकर सरकार एक कमेटी के गठन का ऐलान कर सकती है। यह कमेटी यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किए जाने के हर पहलू पर गौर करेगी और अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड?

यूनिफॉर्म सिविल कोड का मतलब अलग-अलग धर्म ग्रंथों और रीति-रिवाजों पर आधारित पर्सनल लॉ की जगह देश में हर एक नागरिकों पर लागू होने वाला एक समान नागरिक संहिता कानून है। अगर आम भाषा में इस लॉ को समझें तो यूनिफॉर्म सिविल कोड का सीधा मतलब है देश के हर नागरिक के लिए एक समान कानून। वो फिर भले ही किसी धर्म या जाति से संबंधित क्यों हो। बता दें कि देश में अलग-अलग धर्मों के लिए अलग-अलग पर्सनल लॉ मौजूद हैं।

कब होंगे गुजरात चुनाव

गुजरात चुनाव के लिए चुनाव आयोग 1 या 2 नवंबर को चुनावों की तारीखों का एलान कर सकता है। दो चरणों में चुनाव हो सकते है। पहला चरण 30 नवंबर या 1 दिसंबर को और दूसरा चरण 4 या 5 दिसंबर को हो सकता है। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती हो सकती है।

 

 

Exit mobile version