हरी मटर भी बन सकता है मोटापे का बड़ा कारण, कई बीमारियों की भी है वजह

Side Effects Of Green Pea

Side Effects Of Green Pea : कुछ सब्जियों के खाने का मजा सर्दियों के मौसम में भी आता है। इसी में से एक है हरी मटर। ठंड में हरी मटर खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ-साथ सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती हैं। हरी मटर से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, जो स्वाद से भरपूर होते है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने का काम करती हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका (Side Effects Of Green Pea) सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जैसे कि-

मटर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर पर अत्यधिक फैट बढ़ाने का काम करती है। इसलिए इसके (Side Effects Of Green Pea) सेवन से वजन बढ़ता है।

हरी मटर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो किडनी के कार्य की क्षमता को कम करती है। इसलिए किडनी के मरीजों को हरी मटर (Side Effects Of Green Pea) के सेवन से बचना चाहिए।

कब्ज या एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को हरी मटर का सेवन करने से बचना चाहिए। हरी मटर (Side Effects Of Green Pea) को पाचन तंत्र ठीक से व जल्दी नहीं पचा पाता, जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित लोगों को हरी मटर के सेवन से बचना चाहिए। हरी मटर (Side Effects Of Green Pea) में फाइबर, प्रोटीन, अमीनो एसिड और विटामिन-डी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version