महान फुटबॉलर पेले का यहां होगा अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद होंगे लाखों लोग

pele blog 1
Pele: फुटबॉल के ग्लोबल एंबेसडर एवं ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का कल यानी 30 दिसंबर को 82 साल में निधन हो गया। सोमवार और मंगलवार को ब्राजील की जनता साओ पाउलो में महान फुटबॉलर की अंतिम यात्रा में शामिल होगी और श्रद्धांजलि देगी। पेले ने वहीं के विला बेलेमिरो स्टेडियम में सांतोस क्लब के लिए खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की थी।
सांतोस के कब्रिस्तान मेमोरियल नेक्रोपोले एक्यूमेंनिका में उनका अंतिम संस्कार होगा पिछले कुछ समय से पेले अस्पताल में भर्ती थे जहां जिंदगी की जंग लड़ रहे थे और आज उन्होंने आखिरी सांस ली। पेले कोलन कैंसर से जूझ रहे थे। उनके शरीर ने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का जवाब देना भी बंद कर दिया था।

घर से होकर गुजरेगा पार्थिव शरीर

क्लब ने कहा कि तीन बार के विश्वकप चैंपियन का पार्थिव शरीर सोमवार सुबह साओ पाउलो में अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल से निकलेगा और विला बेलेमिरो स्टेडियम के बीच में रखा जाएगा। श्रद्धांजलि सभा सोमवार सुबह 10 बजे शुरू होगी और अगले दिन उसी समय समाप्त होगी। पेले के पार्थिव शरीर को सांतोस की सड़कों से ले जाया जाएगा और उनकी 100 वर्षीय मां सेलेस्टे के घर के सामने से गुजरेगा।

भारतीय फुटबाल संघ ने सात दिवसीय शोक किया घोषित

पेले पहली बार 1977 में भारत आए थे, जब उनके क्लब कॉस्मॉस ने कोलकाता में मोहन बागान एफसी के साथ 2-2 से ड्रॉ खेला था। वह 2015 और 2018 में दिल्ली आए थे। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ  ने पेले के निधन पर शुक्रवार को सात दिवसीय शोक की घोषणा की। एआईएफएफ के महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन ने कहा,  हम उनकी उपलब्धियों को याद करने के लिए सात दिन का शोक मनाएंगे। इस दौरान एआईएफएफ का ध्वज आधा झुका रहेगा। हर मैच से पहले एक मिनट का मौन रहेगा। कोई जश्न नहीं मनाएंगे। उनके भारत से पुराने संबंध रहे हैं।

Exit mobile version