दिल के मरीजों के लिए वरदान हैं लौकी, जानिए हैरान करने वाले फायदे

Bottle gourd benefits for heart

Bottle gourd benefits for heart

Bottle gourd benefits for heart : बॉटल गॉर्ड यानी लौकी का सेवन बहुत ही कम लोग करते हैं। ये एक कॉमन सब्जी है, जो ज्यादातर घरों में बनाई जाती है। लेकिन अधिकतर लोग खासतौर पर बच्चे इसका सेवन करने से बचते हैं। लौकी की सब्जी बेशक लोगों को अच्छी नहीं लगती पर इसके अद्भुत फायदे हैं। इसमें न्यूट्रिशनल वैल्यूज की भरपूर मात्रा पाई जाती है। फाइबर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, सोडियम और विटामिन की भरपूर मात्रा लौकी में पाई जाती हैं। कई बीमारियों में डॉक्टर्स भी लौकी के जूस पीने की सलाह देते हैं।

आज हम आपको लौकी (Bottle gourd benefits for heart) के अनगिनत फायदे के बारे में बताएंगे।

हार्ट के लिए है लाभकारी

लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है। लेकिन इसके बावजूद भी इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं। लौकी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते है, जो हेल्दी बॉडी फंक्शन को सपोर्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करते हैं। साथ ही इसमें सभी जरूरी माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और लो सैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जिनसे ब्लड लिपिड लेवल्स कम होता है। शरीर में ब्लड लिपिड लेवल्स के लो होने की वजह से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का जोखिम भी कम हो जाता है।

लौकी के कई अन्य फायदे

बता दें कि ज्यादा कड़वी लौकी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उसके सेवन से गंभीर पॉइजनिंग रिएक्शंस भी हो सकते हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version