Gold-Silver Rate Today : सोने-चांदी के दाम में फिर आया उछाल, देखें क्या है ताजा भाव?

gold silver price today

Gold Price Today : सोना शुक्रवार को 480 रुपये बढ़कर 61,780 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इस वृद्धि को वैश्विक प्रभावों से प्रेरित माना जाता है। सोना पहले 61,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 410 रुपए की बढ़त के साथ 77,580 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

सोना-चांदी की कीमतों में भारी उछाल

कारोबारी सप्ताह के पांचवे दिन शुक्रवार को सराफा बाजार तेजी के साथ ओपन हुआ था, सोना और चांदी दोनों की कीमतें महंगे भाव पर कारोबार करती हुई दिखाई दी जिसका असर ग्राहकी पर भी दिखाई दिया। आपको बता दें कि दिल्ली के बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी जारी रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक, कमोडिटीज, सौमिल गांधी ने कहा, “दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोना 480 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 61,780 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था।” सोना और चांदी, जो 2,041 डॉलर और 25.88 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे, को मजबूत प्रदर्शन का श्रेय दिया गया।

सोने की कीमतें 13 महीने के उच्च स्तर पर

दूसरी ओर, कॉमेक्स पर शुक्रवार को पूरे एशियाई कारोबारी घंटे में सोने की कीमतें 13 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गईं। गांधी के अनुसार, डॉलर सूचकांक और दरों में गिरावट से वृद्धि हुई थी। उदाहरण के लिए, डॉलर के मूल्य में गिरावट से पीली धातु की मांग बढ़ जाती है, जिससे दरें बढ़ जाती हैं। दूसरे शब्दों में, डॉलर के मूल्य में गिरावट से सोने की कीमतों को लाभ होता है। निवेशक और बाजार विश्लेषक समान रूप से वैश्विक और घरेलू बाजार में सोने के प्रभावशाली प्रदर्शन पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

Exit mobile version