गोधरा कांड में जिंदा जल गए थे कारसेवक: सुप्रीम कोर्ट ने 8 दोषियों को दी जमानत, 4 की याचिका खारिज

SUPREME COURT ON GODHRA INCIDENT

2002 के गोधरा ट्रेन कांड पर आज सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। CJI डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ ने शुक्रवार को अपराध में  उनकी भूमिका पर विचार करते हुए अन्य अदालत से इनकार करते हुए आठ दोषियों को जमानत दे दी। अभियुक्तों द्वारा दायर जमानत अर्जी पर, सर्वोच्च न्यायालय ने इस साल 20 फरवरी को दोषियों का विवरण और उनकी उम्र, जेल में बिताए समय की जानकारी मांगी  थी ताकि जमानत मामले का फैसला करने में सहायता मिल सके।

चार दोषियों को नहीं दी राहत

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की जमानत याचिकाओं पर विचार किया। इसमें आठ को आजीवन कारावास की सजा दी जा चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा पाए 8 दोषियों को जमानत दी है। सुप्रीम कोर्ट के अनुसार दोषी पहले ही 17-18 साल जेल में बिता चुके हैं और हाई कोर्ट जल्द ही कोई फैसला नहीं सुनाएगा। भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हिंसक अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए इन लोगों को जमानत देने का विरोध किया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अब जमानत को मंजूरी दे दी है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हिंसक अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए इन लोगों को जमानत देने का विरोध किया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अब जमानत को मंजूरी दे दी है।

क्या है गोधरा कांड? 

27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस की S-6 बोगी में पथराव के बाद आग लगा दी गई थी। इस घटना में करीब 58 यात्रियों की जलकर मौत हो गई थी। पीड़ितों में 27 महिलाएं और 10 बच्चे शामिल थे। वहीं ट्रेन सवार 48 अन्य यात्री घायल हुए थे। इस घटना के बाद गुजरात में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे। 2002 के दंगों में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे।

गोधरा ट्रेन जलाने की घटना में 2011 में गुजरात की एक विशेष अदालत ने 31 लोगों को दोषी पाया था। दोषी पाए गए लोगों में से 11 को मृत्युदंड और 20 को आजीवन कारावास की सजा मिली। कुछ व्यक्तियों के अलावा जिन पर हमलावरों की साजिश रचने और उनकी मदद करने का आरोप लगाया गया था, कैदियों में स्थानीय मुसलमान भी शामिल थे जिन्हें ट्रेन में आग लगाने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

मार्च 2011 में ट्रायल कोर्ट द्वारा 31 लोगों को दोषी पाया गया, जिसमें 20 को उम्रकैद और 11 को मौत की सजा मिली। 63 और संदिग्धों को बरी कर दिया गया। 2017 में, गुजरात उच्च न्यायालय ने शेष 20 प्रतिवादियों को दी गई उम्रकैद की सजा की पुष्टि की, जबकि 11 की मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया। 2018 के बाद से, सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक उन अपीलों पर फैसला नहीं सुनाया है जो सजायाफ्ता पक्षों ने दायर की थीं। इन 11 दोषियों में बिलाल हाजी अब्दुल मजीद, अब्दुल रजाक कुरकुर, सलीम जर्दा, सिराज बाला, इरफान पठान, बिलाल इस्माइल भट, अब्दुल रज्जाक वंजारा, रफीक भाटुक, भौखान उर्फ कलाम, हुसैन सुलेमान मोहन हैं।

Exit mobile version