Chanakya Niti : इन जगहों पर कभी भी नहीं होता माता लक्ष्मी का वास, कहीं आप तो नहीं कर रहें ये गलती?

Chanakya Niti in Hindi

Chanakya Niti in Hindi : हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई लोग घर-परिवार में धन-वैभव को बढ़ाने के लिए तमाम उपाय करते हैं। ताकि माता लक्ष्मी की विशेष कृपा उन पर बनी रहें। वास्तु के अनुसार माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तमाम उपाय है। हालांकि चाणक्य नीति में भी मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का आशीर्वाद पाने के कई उपायों के बारें में बताया गया हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के उन वचन के बारें में बताएंगे, जिनके मुताबिक इन जगहों पर कभी भी माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

इन जगहों पर नहीं होता माता लक्ष्मी का वास

मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम्।
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) ने ये श्लोक अपने नीति शास्त्र में लिखा हैं। इसके मुताबिक जहां मूर्ख लोगों का सम्मान होता है और पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ा रहता है आदि जगहों पर माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का वास कभी भी नहीं होता है।

जहां मूर्खों और चापलूसों का होता है सम्मान

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि जहां मूर्खों का सम्मान व आदर होता है, वहां मां लक्ष्मी एक पल भी नहीं रुकती हैं। मूर्ख लोगों की बात पर भरोसा करने से व्यक्ति को हमेशा नुकसान ही उठाना पड़ता है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपके घर-परिवार में भी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का वास हो। तो कभी भी मूर्खों की बात पर विश्वास नहीं करें। इसके अलावा किसी की भी चापलूसी नहीं करें। इन लोगों से दूरी बनाने में ही आपकी भलाई है।

जहां हर समय पति-पत्नी के बीच कलह रहता है

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के मुताबिक जिस घर में हमेशा पति-पत्नी के बीच कलह, तनाव और चिंता का माहौल रहता है। वहां पर कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं। इसलिए अगर आपको माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) को प्रसन्न करना है तो घर-परिवार में शांति का वातावरण बनाए रखने का प्रयास करें।

Exit mobile version