पोषक तत्वों से भरपूर है बकरी का दूध, जानिए इसके फायदे

Goat Milk :

Goat Milk :

Goat Milk : अच्छी सेहत और तंदुरुस्त शरीर के लिए रोजाना दूध के सेवन की सलाह दी जाती हैं। दूध दिमाग को ऊर्जावान करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ भी रखता है। गाय और भैंस के दूध का सेवन ही ज्यादातर लोग करते है। लेकिन बकरी का दूध भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कि अन्य दूध से अधिक लाभदायक है। पहले के समय में इसे औषधी के रूप में भी पिया जाता था।

 

गाय का दूध कैसे है फायदेमंद

गाय और भैंस के दूध की तुलना में बकरी के दूध में कई ख़ासियत होती हैं। बकरी के दूध में मौजूद लिनोलिक एसिड से मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा मिलता है। दूध में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हार्ट की धड़कन को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसलिए हार्ट पेशेंट को बकरी के दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। विटामिन ए और विटामिन बी दोनों विटामिन बाल के हेल्थ के लिए जरूरी होते है जो इस दूध में पाए जाते है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड, इंसान को चिंता मुक्त रहने में मदद करता है।

 

इसके अलावा इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कैल्शियम और फॉस्फोरस की मौजूदगी की वजह से भी बकरी के दूध का सेवन हड्डी मजबूत करने के साथ-साथ हड्डी के जॉइंट के दर्द को भी दूर करता है। बच्चों और बुजुर्गों में आंत से संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता हैं।

Exit mobile version