IND vs NZ 1st ODI: दोहरा शतक लगाने वाले गिल 5वें भारतीय बल्लेबाज, मैच के बाद कहा- ….सपने ऐसे ही बनते हैं

Shubhman Gill

IND vs NZ 1st ODI: भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में दोहरा शतक जड़कर जमाकर इतिहास रच दिया। गिल दोहरा शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बने। शुभमन गिल ने 23 साल के उम्र में ये कारनामा कर दिखाया है। इससे पहले वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले ईशान किशन ने 24 साल में ये रिकॉर्ड बनाया था। गिल ने हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर केवल 149 गेंदों में 19 चौके और 9 छक्‍के की मदद से 208 रन बनाए।

शतक के बाद गिल के वनडे रैंकिंग में उछाल

पहले एकदिवसीय मैच में शुभमन गिल ने 87 गेंद, 14 चौके और दो छक्‍के मदद से अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। उनके बल्ले से ये बैक-टू-बैक शतक है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में भी गिल ने शतक बनाया था। गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाकर अहम रिकॉर्ड अपने पाले में किया। वो सबसे कम पारियों में तीन वनडे शतक जमाने वाले भारतीय ओपनर बने।

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस शतक से उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। दरअसल, गिल भारत के वनडे इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। गिल के अपनी इस शानदर प्रदर्शन से आईसीसी के रैंकिंग में 10 पायदान का इजाफा हुआ है। अब वे बल्लेबाजों के सूचि में 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गिल ने दोहरे शतक की उम्मीद नहीं की थी

दोहरा शतक बनाने के बाद एक सवाल पर गिल ने कहा, “मैंने 200 रन के बारे में सोचा नहीं था। जब 46वें और 47वें ओवर में छक्‍के जमाए, तब लगा कि दोहरा शतक जमा सकता हूं। मैं इसे शानदार भावना तो नहीं कहूंगा, लेकिन आप जिस तरह गेंद को भेजना चाहते हैं, वैसा होता है तो अच्‍छा लगता है। वहां संतुष्टि की भावना थी। मुझे अच्‍छे से इस पारी का एहसास हुआ। यह उनमें से एक चीज है, कि सपने ऐसे ही बनते हैं।”

टीम इंडिया को सीरीज में 1-0 की बढ़त

आपको बता दें कि पहले वनडे मैच में गिल के शानदार 208 रन के चलते भारत एक चुनौतीपूर्ण स्कोर हासिल कर पाया। भारत ने पहले  बल्लेबाजी करते हुए 349 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 49.2 ओवरों में 337 रनों पर सिमट गई। इस तरह से भारत 12 रनों से इस मुकाबले को जीत लिया। टीम इंडिया इस जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच रायपुर में 21 जनवरी (शनिवार) को खेला जाएगा।

 

 

Exit mobile version